उपभोक्ताओं की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण ढंग से हो त्वरित समाधान: एके शर्मा

AK Sharma

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने उपभोक्ताओं की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण ढंग से समाधान न करने, विद्युत कनेक्शन देने में धोखाधड़ी तथा गलत बिलिंग करने वाले विद्युत कार्मिकों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने चल रहे अनुरक्षण माह में विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए जर्जर पोल एवं लाइन को हटाने, ढीले तारों को सही करने, ट्रांसफार्मर की मरम्मत, विद्युत सुरक्षा को लेकर सर्तक रहने के निर्देश दिए। आगामी त्योहारों में प्रदेश में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के प्रबंध करने तथा विद्युत व्यवधानों का शीघ्र निस्तारण करने को कहा। उपभोक्ताओं की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण ढंग से त्वरित समाधान करने के निर्देश दिये।

ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) शुक्रवार को जलनिगम फील्ड हास्टल ‘संगम’ लखनऊ में ‘सम्भव’ व्यवस्था के तहत वर्चुअल जनसुवाई की और विभागीय कार्यों की समीक्षा की। जनसुनवाई में उन्होंने शिकायतकर्ता तथा संबंधित अधिकारी से वर्चुअल संवाद किया तथा ज्यादा बिल आने, लो-वोल्टेज, कनेक्शन न देने आदि का मौके पर समाधान कराया।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने जनसुनवाई में लखनऊ के गोसाईंगंज निवासी फहाद अहमद को वर्ष 2019 में विद्युत कनेक्शन न देने और तत्कालीन जेई मनोज कुमार जायसवाल द्वारा लाइन बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये घूस लेने तथा वर्तमान में 1.20 लाख रुपये का विद्युत बिल भेजने के मामले में जेई मनोज कुमार जायसवाल को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिए, जो कि वर्तमान में चिनहट में तैनात हैं और उपभोक्ता को शीघ्र विद्युत कनेक्शन देने तथा उपभोक्ता द्वारा जेई के विरुद्ध एफआईआर कराने को भी कहा।

‘मिनी नंदिनी कृषक समृद्धि योजना’ के जरिए प्रदेश में ‘दुग्ध क्रांति’ लाएगी योगी सरकार

इसी प्रकार ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने इटावा में अरूण कुमार गुप्ता द्वारा सुमन गुप्ता के आवास, जो कि विद्युत पोल से 40 मीटर की दूरी पर है, विद्युत संयोजन न देने तथा जेई द्वारा 90 हजार रुपये की रिश्वत मांगने और उसी मोहल्ले में 200 मीटर की दूरी पर लोगों को संयोजन देने की शिकायत प्रभारी मंत्री और जिला अधिकारी से करने पर भी समाधान न होने और उच्चाधिकारियों द्वारा भी इस मामले का संज्ञान न लेने पर जेई राजकमल पप्पू को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने, एक्सियन को चार्जशीट देने तथा अधीक्षण अभियंता से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने कुशीनगर के धीरेन्द्र मणि त्रिपाठी द्वारा सेवरही में एक ही मीटर संख्या पर अनेकों उपभोक्ताओं के विद्युत बिल निर्गत करने तथा गलत बिल की शिकायत पर संबंधित बिलिंग एजेंसी को ब्लैकलिस्ट करने तथा दोषी विद्युत कार्मिकों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने एमडी पूर्वांचल को 02 दिन के अन्दर गोरखपुर क्षेत्र के बिलिंग डाटा को सही करने को भी कहा। गोरखपुर के संदीप कुमार ने विद्युत दुर्घटना पर मृतक के परिवार को एक वर्ष से अधिक समय से मुआवजा न देने पर की गई शिकायत का संज्ञान लेते हुए एमडी पूर्वांचल को शीघ्र ही मुआवजा देने का निर्देश दिया।

जनसुनवाई में प्रबंध निदेशक यूपीपीसीएल पंकज कुमार, निदेशक यूपीनेडा अनुपम शुक्ला, निदेशक विद्युत सुरक्षा निदेशालय उपस्थित थे तथा सभी डिस्कॉम के एमडी, मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता तथा शिकायतकर्ताओं ने वर्चुअल प्रतिभाग किया।

admin