नवरात्रि के दौरान ही बनारस में कहीं पर भी न हो अंधेरा, मार्ग प्रकाश व्यवस्था अच्छी हो: ऊर्जा मंत्री

ak sharma

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने वाराणसी की सफाई व्यवस्था, सीवर, जल निकासी, जलापूर्ति, मार्ग प्रकाश आदि व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के सख़्त निर्देश निकाय अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि त्योहारों का समय है नवरात्रि, दशहरा, दीपावली, छठपूजा के दौरान बनारस में देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ जाती है, इस दृष्टि से युद्धस्तर पर लगकर बनारस शहर की व्यवस्थापन को सुदृढ़ करें। गंगा व अन्य नदी घाटों की सफाई सुनिश्चित कराए। मार्ग प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त रखें। सड़कों गलियों में कहीं पर भी अंधेरा न हो। सड़कों को अति शीघ्र गड्ढा मुक्त करें। सफाई कार्याे में लापरवाही और शिथिलता न हो, डोर टू डोर कूड़ा उठान और कूड़े के प्रबंधन पर ध्यान दिया जाए। वार्ड वार और जोनवार इसकी मॉनिटरिंग की जाए। कहीं पर भी नाले नालियां चोक न हो, जिससे जलभराव हो। प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग पर भी कार्रवाई की जाए।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) शुक्रवार को जल निगम के फील्ड हॉस्टल ’संगम’ में वाराणसी के सफाई कार्याे, मार्ग प्रकाश, जलापूर्ति, सीवर व्यवस्था आदि कार्यों कि अधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि बनारस जैसे विश्व प्रसिद्ध शहर की साफ सफाई और सुंदरीकरण के कार्यों व अन्य नागरिक सुविधाओं के व्यवस्थापन में ढिलाई न बरती जाए। गंदगी कहीं पर भी न दिखे। वाराणसी नगर निगम के नवसृजित क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों में गति लाई जाए। सफाई कार्यों में मनुष्य और मशीन का सही से प्रयोग किया जाए, जो भी मशीन ख़राब हो, उसको रिपेयर कराकर उपयोग में लाया जाए। उपकरणों व मशीनों की और जरूरत हो तो उसकी भी व्यवस्था करें। लेकिन बनारस में गंदगी से समझौता नहीं किया जाएगा।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने बनारस में व्यापक स्तर पर स्ट्रीट लाइट के खराब होने, न जलने तथा मार्ग प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त न होने पर नगर आयुक्त वाराणसी अक्षत वर्मा को निर्देशित किया की नवरात्रि पर्व के दौरान ही बनारस शहर की संपूर्ण स्ट्रीट लाइट दुरुस्त करा ली जाए, कहीं पर भी अंधेरा न हो, मार्ग प्रकाश व्यवस्था अच्छी हो। बनारस में कुल 62 हज़ार स्ट्रीट लाइट में से एक चौथाई अर्थात 7100 लाइट खराब है। इसमें से ईएसएसईएल कम्पनी द्वारा लगाई गई 38,862 लाइटों में से 4400 लाइट खराब है। यह बेहद चिंताजनक स्थित है।

उन्होंने (AK Sharma) वार्डवार सभी स्ट्रीट लाइट को दुरुस्त करने के निर्देश दिए, जिससे कहीं पर भी अंधेरा न रहे। उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग या एजेंसी द्वारा स्ट्रीट लाइट लगाई गई हो स्ट्रीट लाइट के रखरखाव की जिम्मेदारी अंततः नगर विकास विभाग की ही होती है, जो भी कंपनी या विभाग नगर विकास विभाग से अनुमति लिए बगैर निर्माण कार्य कराए, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि ईएसएसईएल कम्पनी के कार्यों की नियमित मॉनीटरिंग की जाए। जो भी वास्तविक स्थिति हो, रविवार तक निदेशक नगरीय निकाय और कम्पनी के प्रतिनिधियों द्वारा स्थलीय निरीक्षण कर लिया जाए और जो भी समस्यायें आ रही हों, उसका तत्काल समाधान करायें तथा ज्यादा कार्मिक लगाकर स्ट्रीट लाइट का कार्य सही से करायें। स्ट्रीट लाइट को दिन में बंद करने के लिए जहां पर भी फेज्ड वायर न लगा हो, ऐसे स्थानों पर फेज्ड वायर लगाया जाए।

शेड्यूल के अनुरूप की जाय विद्युत आपूर्ति, शिथिलता नहीं की जाएगी बर्दाश्त: एके शर्मा

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने मुख्य अभियंता वाराणसी अरविन्द कुमार सिंघल को निर्देशित किया कि जहां कहीं पर भी एबी केबल के कारण स्ट्रीट लाइट के जलने में व्यवधान हो रहा है, उसका तत्काल समाधान करायें। साथ ही स्ट्रीट लाइट के खम्भों में कही पर भी करंट न उतरे, इसकी भी चिंता करें।

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, सचिव नगर विकास अजय कुमार शुक्ला, निदेशक नगरीय निकाय अनुज कुमार झा उपस्थित थे तथा महापौर वाराणसी, नगर आयुक्त वाराणसी और मुख्य अभियंता वाराणसी तथा ईएसएसईएल कंपनी के प्रतिनिधि ने वर्चुअल प्रतिभाग किया।

admin