पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से रोशन होंगे लाखों परिवार: मुख्यमंत्री नायब

CM Nayab Singh

कैथल।‌ मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (CM Nayab Singh) ने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Free Bijli Yojna) से लाखों परिवार रोशन होंगे। योजना के शुरू होने के मात्र एक महीने के अंदर ही योजना का लाभ लाभार्थियों को मिलना शुरू हो गया है। वित्तीय सहायता के लिए 510 करोड़ रुपये के आबंटन का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (CM Nayab Singh) शुक्रवार को वृंदावन पैलेस में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत हरियाणा में अतिरिक्त अनुदान स्कीम के लाभार्थियों के सम्मान में आयोजित समारोह में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने 57 लाभार्थियों को मौके पर ही अनुदान पत्र देकर लाभांवित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी 2024 को पीएम सूर्य घर मुफ्त योजना का शुभारंभ किया था।

इसी कड़ी में 17 जून को प्रदेश सरकार द्वारा एक लाख घरेलू व गरीब अंत्योदय परिवारों के लिए पहले आओ-पहले आओ सिद्धांत के तहत केंद्रीय सहायता के अतिरिक्त राज्य वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला लिया था। इस योजना के माध्यम से जिन परिवारों की आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है, उन परिवारों को 2 किलोवाट के ग्रीड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाने के लिए 60 हजार रुपये तक की वित्तीय सहायता केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है, वहीं प्रदेश सरकार द्वारा 50 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

मुख्यमंत्री सैनी ने 74 दिन के कार्यकाल में कीं 300 घाेषणाएं

इस मौके पर विधायक लीला राम, विधायक एवं पूर्व मंत्री कमलेश ढांडा, जिलाध्यक्ष मुनीष कठवाड़, नगर परिषद चेयरपर्सन सुरभि गर्ग, यूएचबीवीएन एमडी डॉ. साकेत कुमार, जिला मीडिया प्रभारी भीम सेन अग्रवाल, बलविंद्र जांगड़ा, सुरेश संधु, कृष्ण पिलनी, प्रवीन प्रजापति, ज्योति सैनी, रमनदीप कौर चहल, हिमांशू गोयल आदि मौजूद रहे।

किसानों के खातों में डाले 525 करोड़

उन्होंने (CM Nayab Singh) कहा कि किसानों के हित में काम करते हुए कम बरसात होने के कारण हुए नुक्सान को कम करने के लिए किसानों के खातों में 525 करोड़ रुपये डाले गए। प्रदेश सरकार ने हर घर हर गृहिणी पोर्टल के ज़रिए 50 लाख के कऱीब परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का लिया निर्णय है।

800 मेगावाट बिजली उत्पादन का एक नया संयंत्र लगाया जाएगा: रणजीत चौटाला

बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पिछले 10 सालों में प्रदेश के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में हिसार में राजीव गांधी थर्मल पावर प्लांट के पास 800 मेगावाट बिजली उत्पादन का एक नया संयंत्र लगाया जाएगा।

admin