नई पहल, यूपीपीसीएल में कार्मिकों को रिटायरमेंट के दिन ही प्रदान किए गए देय व पेंशन प्रपत्र

UPPCL

लखनऊ । उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (UPPCL) एवं अन्य ऊर्जा निगमों में कार्मिकों के हितों को देखते हुए एक नई शुरूआत की गई है। इसके तहत सेवानिवृत्त हो रहे अधिकारी एवं कर्मचारियों को पेंशन एवं अन्य लाभों से सम्बन्धित आवश्यक प्रपत्र सेवानिवृत्ति के दिन ही सौंप दिए जाते हैं। इससे उन्हें पेंशन के लिए परेशान न होना पड़े।

इसी के तहत बुधवार को UPPCL एवं अन्य ऊर्जा निगमों के अध्यक्ष डॉ0 आशीष कुमार गोयल (Ashish Goyal) ने शक्ति भवन में आयोजित कार्यक्रम में 18 सेवानिवृत्त कामिकों को पेंशन प्रपत्र भेंट करते हुए उनका अभिनन्दन किया। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार द्वारा विभागों में त्वरित गति से कार्यों के निष्पादन हेतु किए जा रहे प्रयासों का अब सामान्य नागरिकों के साथ ही विभागीय कार्मिकों को भी लाभ मिल रहा है।

प्रदेश में सख्ती से लागू की गई है व्यवस्था

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये डॉ0 गोयल ने कहाकि पहले ऊर्जा निगमों में सेवानिवृत्त के बाद भी कार्मिक पेंशन प्राप्ति के लिए परेशान होते थे। उन्हें कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। इस समस्या को पहचानकर इस पर गंभीरता से कम किया गया है, जिससे इसे समाप्त करने में सफलता मिली है। सेवानिवृत्ति के दिन ही कार्मिक को मिलने वाली पेंशन और अन्य लाभों के पेपर प्राप्त हो जाते है। पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था सख्ती से लागू की गई है।

पेंशन अदालतें चालू की गई है जो प्रत्येक तीन महीने पर लगाई जाती है। उन्होंने कहा कि इस कार्य के साथ इम्पलाइज वेलफेयर नीति भी चलनी चाहिए, जिससे विभाग के किसी भी कर्मचारी को अपने सही कार्यों के लिए परेशान न होना पड़े।

सेवानिवृत्त कार्मिकों ने अपने सम्बोधन में सरकार, प्रबन्धन विशेषकर अध्यक्ष महोदय को इसके लिए साधूवाद दिया। कार्मिकों ने कहाकि पूरी नौकरी के दौरान सेवानिवृत्ति पर सम्पूर्ण प्रपत्र मिलता हुआ पहली बार देखा जा रहा है। इससे हम सभी लोग अभिभूत हैं।

admin