राज्यपाल ने केंद्रीय मंत्री शिवराज से की भेंट, ग्रामीण विकास से जुड़े विषयों पर की चर्चा

Governor Gurmeet

देहरादून। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) (Governor Gurmeet ) ने गुरुवार को नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल ने केंद्रीय मंत्री से राज्य के कृषि क्षेत्र और ग्रामीण विकास से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

इस मौके पर राज्यपाल (Governor Gurmeet ) ने कहा कि राज्य में मौन पालन के क्षेत्र में काफी संभावना है। उत्तराखंड में मौन पालन के क्षेत्र में क्रांति लाई जा सकती है। वर्तमान में हम 4 हजार टन तक शहद का उत्पादन कर सकते हैं। इसमें केंद्र सरकार से सहयोग का अनुरोध किया।

उन्होंने (Governor Gurmeet ) कहा कि हिमालय तथा हमारे वनों में विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियां, पुष्प इत्यादि पाये जाते हैं। उत्तराखण्ड में ‘‘अरोमा” क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में सहयोग के लिए निवेदन किया गया।

राज्यपाल (Governor Gurmeet ) ने केन्द्रीय कृषि मंत्री से कहा कि हमारे पर्वतीय अंचलों में जहां सिंचाई के साधन नहीं हैं ऐसे स्थानों पर मोटे अनाज (मिलेट्स) की खेती किया जाना लाभप्रद होता है क्योंकि इनके उत्पादन के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है।

राज्यपाल ने गृह मंत्री और राजमार्ग मंत्री से की शिष्टाचार भेंट

केन्द्र सरकार इसके लिए विशेष सहायता प्रदान करे। यदि मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाता है तो राज्य की महिलाओं को इसका प्रत्यक्ष लाभ प्राप्त होगा। इससे एक ओर पलायन की समस्या को नियंत्रित किया जा सकेगा वहीं हमारी महिलाओं का सशक्तीकरण संभव होगा। इस दौरान कृषि मंत्री ने देवभूमि उत्तराखंड से विशेष लगाव के दृष्टिगत हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

admin