NEET PG परीक्षा की नई डेट घोषित, 11 अगस्त को होगा एग्जाम

NEET PG

NEET PG 2024 परीक्षा की नई डेट घोषित कर दी गई है। एग्जाम का आयोजन देश भर में निर्धारित विभिन्न केंद्रों पर 11 अगस्त को किया जाएगा। परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। एग्जाम का आयोजन नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) की ओर से सीबीटी मोड में किया जाएगा।

NEET PG 2024 परीक्षा का आयोजन 23 जून को किया जाना था,लेकिन एक एग्जाम से एक दिन पहले परीक्षा स्थगित कर दी गई है। अब एग्जाम की नई डेट घोषित कर दी गई है। कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

देश भर में करीब 52,000 मेडिकल पीजी सीटों के लिए हर साल करीब दो लाख एमबीबीएस स्नातक नीट पीजी में शामिल होते हैं। बोर्ड के अनुसार परीक्षा इसलिए रद्द की गई थी कि मंत्रालय परीक्षा प्रक्रिया की मजबूती की जांच करना चाहता था और यह भी सुनिश्चित करना चाहता था कि प्रक्रिया में कोई कमजोरी न हो।

NEET PG 2024 परीक्षा का आयोजन पहले 3 मार्च को किया जाना था, लेकिन इसे 7 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया। आम चुनावों के कारण नीट पीजी परीक्षा की तारीख 23 जून कर दी गई, जिसे 22 जून को फिर से रद्द कर दिया गया था।

ऑनलाइन मोड में होगी काउंसलिंग

एनएमसी ने स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा विनियम, 2023 भी पेश किया है, जिसमें अनिवार्य किया गया है कि प्रत्येक सीट के लिए नीट पीजी काउंसलिंग के सभी दौर राज्य या केंद्रीय परामर्श प्राधिकरणों की ओर से आयोजित किए जाएंगे। काउंसलिंग की प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में होगी।

NEET Paper Leak मामले में धर्मेंद्र प्रधान का यूटर्न, बोले- NTA में सुधार की जरूरत

वहीं NBEMS ने नोटिस जारी कर अभ्यर्थियों को फेक सूचनाओं से अलर्ट किया है। बोर्ड ने कहा कि किसी भी जानकारी के लिए कैंडिडेट NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट कर करें और वहीं जारी नोटिस और सूचनाओं को ही सही माने। वहीं बोर्ड ने कहा कि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर उसका कोई आधिकारिक अकाउंट नहीं है। इसलिए सोशल मीडिया पर जारी किसी भी नोटिस पर भरोसा न करें।