T20WC: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की

T20WC

सूर्यकुमार यादव (53) के शानदार अर्धशतक और आलराउंडर हार्दिक पांड्या की 32 रन की उपयोगी पारी के बाद जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह के तीन-तीन विकेटों की बदौलत भारत ने गुरूवार को अफगानिस्तान को T20WC के सुपर आठ के ग्रुप 1 मुकाबले में 47 रन से हराकर शानदार जीत हासिल की। इस जीत के साथ भारत ने इतिहास रच दिया है और गत चैम्पियन इंग्लैंड के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

भारत और अफगानिस्तान के मैच की सबसे बड़ी बात यह रही है इस मैच में अफगानिस्तान के सभी बल्लेबाज कैच आउट हुए। T20WC के इतिहास में यह दूसरी बार है जब किसी टीम के सभी बल्लेबाज कैच आउट हुए हैं। 2022 में इंग्लैंड ने यह रिकॉर्ड अफगानिस्तान के खिलाफ ही बनाया था। तब इंग्लैंड ने पर्थ में अफगानिस्तान के सभी 10 खिलाड़ियों को कैच आउट कर पवेलियन भेजा था।

इतना ही नहीं ये भारत की T20 क्रिकेट में लगातार 8वीं जीत है। भारत का यह जीत का सिलसिला दिसंबर 2023 से चला आ रहा है। अंतरराष्ट्रीय T20 में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भारत के ही नाम है। भारत ने नवंबर 2021 से लेकर फरवरी 2022 के बीच लगातार 12 मैच जीते थे। वहीं, जनवरी 2020 से लेकर दिसंबर 2020 के बीच भारतीय टीम ने लगातार नौ टी20 मैच जीते थे।

सबसे बड़े योगी भगवान शिव के दरबार में योग करना काफी सुखद: एके शर्मा

अगर भारत T20WC 2024 का खिताब जीत जाता है और यहां से एक भी मैच नहीं हारता तो वह अपने लगातार 12 मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगा। मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर शानदार गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्तान को 20 ओवर में 134 रन पर समेट दिया।

भारतीय टीम के हीरो रहे बुमराह जिन्होंने चार ओवर में मात्र सात रन देकर तीन विकेट झटके जबकि अर्शदीप ने चार ओवर में 36 रन देकर तीन विकेट लिए। कुलदीप यादव ने अपनी वापसी सार्थक साबित करते हुए दो विकेट लिए जबकि रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला। अफगानिस्तान की तरफ से अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई ने सर्वाधिक 26 और नजीबउल्लाह जादरान ने 19 रन बनाये।