इन धांसू स्‍कीम में निवेश करें सिर्फ इतने हजार रुपए, मिलेंगे 2.32 लाख रुपये

Post Office

केंद्र सरकार देश के आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की स्‍कीम चला रही है। महिलाओं से लेकर सीनियर सिटीजन तक के लिए योजनाएं हैं। सरकार की ज्‍यादातर योजनाएं पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) के द्वारा संचालित हैं। ऐसे ही एक योजना पोस्‍ट ऑफिस के जरिए चलाई जा रही है, जो सिर्फ 2 साल में 2.32 लाख रुपये देगी। यह योजना स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम (Small Saving Scheme) के तहत आती है।

पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) के तहत संचालित सभी योजनाओं में रिस्‍क ना के बराबर होता है। साथ ही टैक्‍स बेनिफिट्स से लेकर मंथली इनकम और गारंटी रिटर्न का लाभ मिलता है। कुछ योजनाएं रिटायरमेंट के लिए होती हैं, जो आपके रिटायर्ड होने पर आर्थिक मदद की गारंटी देती हैं। आज हम पोस्‍ट ऑफिस की महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Saving Certificate) स्‍कीम के बोर में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल।

क्‍या है महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट स्‍कीम?

महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार की ओर से महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट स्‍कीम की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत 1000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक डिपॉजिट कर सकते हैं। जमा किया गया अमाउंट केवल 100 के गुणकों में ही होना चाहिए। इस योजना के तहत कई खाते खोले जा सकते हैं, लेकिन डिपॉजिट अमाउंट अधिकतम 2 लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए। इस योजना के तहत दूसरा अकाउंट खोलने की तारीख में 3 महीने का अंतर होना चाहिए।

कितना मिलेगा ब्‍याज?

इस योजना में ब्याज दर 7.5% सालाना के हिसाब से दिया जाता है। हालांकि ब्‍याज को तीन महीने के आधार पर जमा किया जाता है। इस योजना मैच्‍योरिटी अवधि सिर्फ 2 साल की है। हालांकि जमा की तिथि से एक वर्ष के बाद बचे रकम का अधिकतम 40% तक हिस्‍सा निकाला जा सकता है। आंशिक निकासी की सुविधा परिपक्कता से पहले केवल एक बार के लिए ही है।

मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 2.32 लाख

अगर आप इस योजना में अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 7.50 फीसदी के ब्याज के हिसाब से ₹32044 का ब्‍याज मिलेगा। ऐसे में कुल मिलाकर दो साल में 2,32044 रुपये मैच्‍योरिटी पर दिए जाएंगे।

योजना के नियम और शर्तें

अगर अकाउंट होल्‍डर्स की मृत्यु पर नॉमिनी या परिवार के सदस्‍य ये जमा राशि निकाल सकते हैं। जीवन-घातक बीमारियों के मामले में चिकित्सा सहायता के लिए राशि निकाली जा सकती है। पैसा निकालने के बाद आप अकाउंट बंद भी करा सकते हैं। अकाउंट खोलने के 6 महीने के बाद अकाउंट को बंद कराने की अनुमति है। ऐसे में आपको 2 फीसदी कम ब्‍याज के हिसाब से अमाउंट दिया जाएगा।

VishwaJagran News