CSIR-UGC NET June 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

CSIR-UGC NET

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा जून 2024 (CSIR-UGC NET June 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. परीक्षा में शामिल होने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने की लास्ट डेट 21 मई 2024 है. वहीं रजिस्टर्ड कैंडिडेट 23 मई रात 12 बजे से पहले तक एप्लीकेशन फीस जमा कर सकते हैं.

आवेदन प्रक्रिया 1 मई से शुरू है. परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल डेबिट या क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए किया जा सकता है. अभ्यर्थियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि रजिस्ट्रेशन फाॅर्म केवल एक बार ही भरना है. एक से अधिक किए गए आवेदन मान्य नहीं होंगे. अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं.

CSIR-UGC NET June 2024 रजिस्ट्रेशन कैसे करें

– आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाएं.
– होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
– अब आवश्यक विवरण दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें.
– डाक्यूमेंट अपलोड करें और फीस जमा करें.

कब होगी परीक्षा?

परीक्षा का आयोजन 25, 26 और 27 जून को सीबीटी मोड में किया जाएगा. परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगी. एग्जाम का समय तीन घंटे का होगा. पेपर में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे.परीक्षा में पांच पेपर होंगे. रसायन विज्ञान, पृथ्वी, वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान; जीवन विज्ञान; गणितीय विज्ञान; भौतिक विज्ञान.

Panchayat 3 का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन दस्तक देने आ रहे है प्रधान जी

एनटीए का परीक्षा सिलेबस और पैटर्न जारी कर दिया है. एग्जाम के लिए NTA निर्धारित समय पर एडमिट कार्ड जारी करेगा. इस परीक्षा का आयोजन जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और पीएचडी में प्रवेश पात्रता के लिए किया जाता है.

VishwaJagran News