चारधाम दर्शन को अब तक 11 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

Chardham Yatra

देहारादून। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा बुकिंग शुरू हो गई है। पहले दिन शाम चार बजे तक 51 हजार 940 टिकट बुक हो गए थे। मई-जून महीने के सारे टिकट पहले दिन देर शाम तक ही बुक हो गए। बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री समेत चारों धामों के लिए 11 लाख से ज्यादा तीर्थ यात्रियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। विदित हो कि चारधाम (Chardham Yatra) रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू हो गया था।

फर्जीवाड़ा और हेली कंपनियों की मनमानी रोकने लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने लगातार दूसरे साल ऑनलाइन टिकट बुकिंग की जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को दी है। कंपनी ने शनिवार दोपहर 12 बजे से बुकिंग शुरू की।

गत वर्ष एक-एक सप्ताह के स्लॉट पर बुकिंग की गई थी, लेकिन इस बार एक साथ 10 मई से 20 जून और फिर मानसून के बाद 15 सितंबर से 31 अक्तूबर तक की बुकिंग खोली। मई-जून के करीब 25 हजार टिकट देर शाम तक फुल हो गए।

यूकाडा के सीईओ सी रविशंकर ने बताया कि इस बार भी केदारघाटी के तीन हेलीपैड के जरिए नौ हेली कंपनियां सेवाएं देंगी। पिछले सीजन में केदारनाथ में हुई हेली दुघर्टना के बाद प्रतिबंधित क्रेस्टल एविएशन भी इसमें शामिल है। डीजीसीए ने कंपनी को सिरसी हेलीपैड से उड़ान संचालन की अनुमति दे दी है।

अधिक वजन पर अतिरिक्त चार्ज

वेबसाइट पर बुकिंग की शर्तें स्पष्ट कर दी गई हैं। एक आईडी पर छह यात्रियों के लिए ही टिकट बुक हो पाएगा। दो साल से अधिक उम्र के बच्चे का पूरा टिकट लगेगा। इससे कम उम्र के बच्चे का टिकट तो नहीं लगेगा, लेकिन बच्चे का वजन, किसी एक अभिभावक के साथ जोड़ा जाएगा, ऐसी स्थिति में यदि वजन 80 किलो के पार गया तो फिर प्रति किलो 150 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

हेली किराया

गुप्तकाशी से 8126
फाटा से 5774
सिरसी से 5772
(किराया रुपये प्रति व्यक्ति आना-जाना)

हेली सेवा की आधिकारिक वेबसाइट
www.heliyatra.irctc.co.in

चारधाम (Chardham Yatra)  दर्शन को अब तक 11 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) सीजन में दर्शन के लिए अब तक 11 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। इनमें सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन केदारनाथ मंदिर के लिए हुए हैं। इस साल यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन पंद्रह अप्रैल से शुरू हुआ था। पर्यटन विभाग के अनुसार शनिवार को 78 हजार 857 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। आज भी सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन केदारनाथ के लिए ही हुए हैं।

अब तक रजिस्ट्रेशन:

यमुनोत्री 205561
गंगोत्री 214302
केदारनाथ 383159
बदरीनाथ 326677
हेमकुंट साहिब 15315

चार धाम यात्रा (Chardham Yatra)  के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

बदरीनाथ, गंगोत्री, केदारनाथ समेत चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। इसके साथ ही श्रद्धालु मोबाइल ऐप touristcareuttarakhand से भी पंजीकरण करा सकते हैं।

चारधाम यात्रा की तैयारियों के लिए सरकार प्रतिबद्ध : धामी

इसके अलावा पंजीकरण का एक और विकल्प व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर यात्रा टाइप कर पंजीकरण हो सकता है। टोल फ्री नंबर 01351364 नंबर पर भी पंजीकरण की सुविधा दी गई है।

चारों धामों के कपाट खुलने की तारीख

श्री केदारनाथ धाम — 10 मई
श्री बदरीनाथ धाम — 12 मई
श्री गंगोत्री धाम — 10 मई
श्री यमुनोत्री धाम — 10 मई
श्री हेमकुंड साहिब धाम — 25 मई