बाबा साहेब की तरह हमेशा कठिन लक्ष्य लेकर चलें: मुख्य सचिव

TVSN Prasad

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद (TVSN Prasad) ने बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर को उनकी जयंती (Ambedkar Jayanti) पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनायें दी। उन्होंने कहा कि बतौर मुख्य सचिव यह उनका पहला पब्लिक समारोह है और संविधान निर्माता के जयंती कार्यक्रम में शामिल होकर वे स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे है।

मुख्य सचिव (TVSN Prasad)  आज यहां भारत रत्न डा. बी आर अम्बेडकर के 133 वें जन्मोत्सव पर हरियाणा सिविल सचिवालय एससी/ एसटी कर्मचारी वेल्फेयर एसोसिएशन चण्डीगढ द्वारा आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम में प्रधान सचिव आबकारी एवं कराधान देवेन्द्र कल्याण, विशेष सचिव वित जयवीर आर्य, विशेष सचिव पर्सोनल एवं प्रशिक्षण प्रभजोत सिंह, विशेष सचिव कृषि विभाग डा. मुनीष नागपाल, संयुक्त सचिव तरुण पांवरिया, विशेष सचिव प्रशासन संवर्तक सिंह, सीनियर कमांडर योगेश प्रकाश सिंह सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों ने बाबा साहेब को पुष्पांजलि अर्पित कर अपने विचार व्यक्त किए।

मुख्य सचिव (TVSN Prasad) ने कहा कि यह बड़े की गर्व की बात है कि बाबा साहेब कोलम्बिया विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने वाले देश के पहले व्यक्ति थे। लन्दन में अर्थशास़्त्र की डिग्री हासिल करते समय जिस आवास में वे रहे उसे स्मारक स्थल बनाया गया है। बाबा साहेब ने संविधान द्वारा भारत को विश्व के सबसे बड़े लोकतान्त्रिक देश का दर्जा दिलवाया।

उन्होंने (TVSN Prasad)  कहा कि बाबा साहेब के \”शिक्षित बनो\” आचरण को आदर्श मानते हुए सरकारी कर्मचारियों के प्रोफेशनल स्किल को अपग्रेड किया जाएगा ताकि प्रदेश का कर्मचारी सबसे अधिक निपुण होकर बेहतर ढंग से जनता की सेवा कर उनके आदर्शों पर खरा उतर सके। उन्होंने कहा कि इस प्रकार प्रदेश के कर्मचारियों को सबसे अधिक निपुण और कामयाब होने का खिताब हासिल होगा। इसके अलावा बाबा साहेब के दिखाए रास्ते पर चलते हुए समाज को एक सूत्र में पिरोते हुए सामाजिक समरसता और सदाचार पर बल दिया जाएगा।

मुख्य सचिव (TVSN Prasad) ने कर्मचारियों को सरकार की रीढ बताते हुए कहा कि अगर कर्मचारी एकजुट होकर टीम भावना से जनता की सेवा करें तो प्रदेश का चहुँमुखी विकास सुनिश्चित होगा और देशभर में हरियाणा का और अधिक गौरव बढेगा। वह हमारे लिए बड़ा ही प्रतिष्ठा और गौरवमय क्षण होगा। उन्होंने कहा कि कर्मचारी कार्य के लिए किसी भी समय बेझिझक निर्भय होकर उनसे मिल सकते हैं। इसके लिए उनके द्वार सदैव खुले है।

प्रसाद (TVSN Prasad) ने कहा कि बाबा साहेब की तरह हमेशा कठिन लक्ष्य लेकर चलना चाहिए तभी हम हर बाधाओं को पार करते हुए वांछित मुकाम हासिल कर सकते है। बाबा साहेब ने कठिन परिस्थितियों में देश को विकसित भारत बनाने की दिशा में कार्य किया। इसलिए शिक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए हमें उच्च शिक्षित होने के साथ साथ अन्य युवाओं को भी शिक्षित करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने प्रदेशवासियों को अष्टमी की बधाई दी।

इस मौके पर एसोसिएशन के प्रधान दीपेन्द्र मलिक, महासचिव मैनपाल सिहाग, आल इंडिया अम्बेडकर महासभा चण्डीगढ के प्रधान सत्यवान सरोहा, चेयरमैन सत्येन्द्र प्रदीप, सुरेश दहिया, नरेश नरवाल, डा. नरेन्द्र, मंजीत कौर, निधि, चरणजीत कौर, धमेन्द्र्र सिहं, सुरेश मोरका, हरिकिशन शर्मा, कर्मबीर बरवाल सहित सैंकड़ो की सख्या में कर्मचारी एवं अधिकरी मौजूद रहे।