BHU शुरू करेगा चार वर्षीय यूजी कोर्स, जानें कैसे मिलेगा एडमिशन

BHU

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) शैक्षणिक सत्र 2024-25 से ऑनर्स और रिसर्च दोनों के लिए चार साल का UG प्रोग्राम लागू करेगा। इसमें दाखिला लेने वाले छात्रों को यूजी आनर्स की डिग्री दी जाएगी। यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप लिया गया है। आइए जानते हैं कि इसमें किन छात्रों को और कैसे एडमिशन दिया जाएगा।

बीएचयू (BHU) प्रस्ताव के अनुसार 7.5 और उससे अधिक सीजीपीए वाले कुल प्रवेशित छात्रों में से केवल 10 प्रतिशत को योग्यता के आधार पर शोध के साथ UG ऑनर्स का चयन करने की अनुमति दी जाएगी। संस्थान ने कहा कि प्रस्तावित कार्यक्रम छात्रों के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा, ताकि उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनाया जा सके, जो अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के संदर्भ में अपनी विश्वविद्यालय शिक्षा का सर्वोत्तम उपयोग करने में सक्षम हों।

बीएचयू (BHU) में शोध के साथ UG ऑनर्स पूरा करने वाले स्टूडेंट्स स्नातकोत्तर डिग्री हासिल किए बिना पीएचडी प्रोग्राम के लिए योग्य होंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम छात्रों को विकल्पों की एक बड़ी श्रृंखला में से छोटे पाठ्यक्रमों के चयन में मदद करेगा।

किन स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन?

स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि स्नातक में उन्हें बहु-विषयक पाठ्यक्रम, कौशल वृद्धि पाठ्यक्रम, क्षमता वृद्धि, मूल्य वर्धित पाठ्यक्रम, साथ ही इंटर्नशिप पर क्रेडिट प्राप्त करना होगा। शोध के साथ ऑनर्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों को अपने अंतिम सेमेस्टर में एक शोध प्रबंध भी लिखना होगा। साउथ कैंपस में कौशल वृद्धि पेशेवर प्रोग्राम और विशिष्ट नियामक निकायों द्वारा विनियमित प्रोग्राम उसी तरह चलते रहेंगे, क्योंकि वे एनईपी के दायरे में नहीं आते हैं।

केवल इन छात्रों को ही मिलेगा हाॅस्टल

बीएचयू (BHU) परिषद ने केवल उन्हीं छात्रों को छात्रावास की सुविधा देने के प्रस्ताव को आगे बढ़ाय है, जिनकी कक्षाओं में कम से कम 70 प्रतिशत उपस्थिति हो। विभागों को सलाह दी गई है कि वे अपनी वर्तमान प्रोग्राम की की समीक्षा करें और प्रस्तावित परिवर्तनों को प्रभावी बनाने के लिए तौर-तरीके तैयार करें।

CUET-UG 2024 परीक्षा में मिलेगा 2 और नए सब्जेक्ट चुनने का ऑप्शन, जानें पूरी डिटेल

बता ही बीएचयू (BHU) के बीए, बीएससी सहित अन्य यूजी कोर्स में दाखिला सीयूईटी यूजी स्कोर के आधार पर होगा। चार वर्षीय यूजी प्रोग्राम सहित अन्य से संबंधित अधिक जानकारी के लिए BHU की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

VishwaJagran News