होली से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सरकार ने 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

Dearness Allowances

होली (Holi) से पहले राज्‍य सरकार ने अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का तोहफा दिया है। सरकार ने कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत 5 फीसदी महंगाई भत्ते (DA) में इजाफा कर दिया है, जिस कारण अब इनका DA बढ़कर 25 फीसदी हो चुका है। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से प्रभावी मानी जाएगी।

त्रिपुरा की माणिक साहा सरकार ने राज्‍य के सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी 2024 से 5 फीसदी अतिरिक्‍त महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी (Dearness Allowance) का ऐलान किया है। साहा ने कहा कि कर्मचारियों को सालाना 5 फीसदी अतिरिक्‍त डीए देने से सरकार को 500 करोड़ रुपये की आवश्‍यकता होगी। पहले इन्‍हें 20 फीसदी सालाना DA मिलता था, लेकिन अब 25 फीसदी डीए मिलेगा।

सरकार के इस फैसले से करीब 2 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स (Employees and Pensioners) को लाभ पहुंचेगा। मुख्‍यमंत्री माणिक साहा ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान कई राज्‍यों ने कर्मचारियों का वेतन रोक दिया था, लेकिन हमने ऐसा नहीं किया, बल्कि बिना किसी आंदोलन और मांग के DA में 5 फीसदी तक इजाफा किया है। उन्‍होंने कहा कि वित्तीय दबाव के बावजूद यह फैसला लिया है, जो सरकार की कर्मचारियों के प्रति सही मंशा को दिखाता है। इस फैसले की सराहना की जानी चाहिए।

केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार

गौरतलब है कि देश के केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है। उम्‍मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार होली के आसपास महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike Announce) का ऐलान कर सकती है।

कितना बढ़ेगा डीए (Dearness Allowance) ?

यह बढ़ोत्तरी 1 जनवरी 2024 से लागू की जाएगी। हालांकि अभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी दिया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की और बढ़ोत्तरी कर सकती है।