अब UPI, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से होगा GST का भुगतान, करदाताओं के लिए बड़ा फैसला

GST

लखनऊ । GST व्यवस्था  के तहत करदाताओं को सुविधा देने और कर प्रणाली को सरल बनाने के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। करदाताओं की सुविधा के लिए गुड्स एण्ड सर्विस टैक्स नेटवर्क (GSTN) द्वारा यूपीआई (UPI), डेबिट कार्ड (Debit Card) , क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के माध्यम से जीएसटी का भुगतान (Pay GST) करने की आजादी दी गई है।

GST आयुक्त मिनिस्ती एस ने बताया की इस सुविधा को देने से करदाताओं के लिए जीएसटी का भुगतान (Pay GST) करना आसान हो जाएगा। जीएसटी (GST ) में अब आफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन मोड (Online Mode) में भी टैक्स का भुगतान किया जा सकेगा।

अभी 11 राज्यों में ये सुविधा शुरू की गई है, जिसमें उत्तर प्रदेश के अववा दिल्ली और गुजरात भी शामिल हैं। धीरे-धीरे सभी राज्यों को इस सेवा से जोड़ दिया जाएगा। मास्टरकार्ड, वीडा और डायनर्स कार्ड के सभी क्रेडिट व डेबिट कार्डों से जीएसटी भुगतान किया जा सकेगा।

शेयर बाजार में आई बहार, Sensex ने लगा दी 1000 अंकों की छलांग, निफ्टी भी झूमा

GST पोर्टल पर ई भुगतान के लिए लिंक दिया गया है। इस पर जाने के बाद क्रेडिट कार्ड (Credit Card) , डेबिट कार्ड (Debit Card) या यूपीआई (UPI) का विकल्प चुनने के बाद बैंक का चयन किया जा सकेगा। नियम व शर्तों के अधुबंध बॉक्स का क्लिक करने के बाद भुगतान का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा।