UPSC ने जारी किए कंबाइंड जियो साइंसटिस्ट परीक्षा के एडमिट कार्ड, इस दिन होगा प्रीलिम्स

UPSC

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने कंबाइंड जियो साइंटिस्ट 2024 प्रारंभिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अब आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने प्रारंभिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करके अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें, परीक्षा 18 फरवरी 2024 को आयोजित की जाएगी। जारी शेड्यूल के अनुसार, कंबाइंड जियो साइंटिस्ट प्रारंभिक 2024 का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा। परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह परीक्षा केंद्र पर 30 मिनट पहले पहुंचे।

रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास वाले करें आवेदन

उम्मीदवारों को परीक्षण स्थल पर एडमिट कार्ड की की कॉपी लेकर जाना अनिवार्य हैं। इसी के साथ एक पासपोर्ट साइज की फोटो भी लेकर जाएं। यदि परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड लेकर जाना भूल जाते हैं तो उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। आवेदकों को यूपीएससी संकंबाइंड जियो साइंटिस्ट 2024 प्रारंभिक परीक्षा 2024 पर अपडेट और जानकारी के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

ऐसे होगा चयन

UPSC जियो साइंटिस्ट चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल है। जिसमें पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा, दूसरा चरण मुख्य परीक्षा और तीसरा चरण इंटरव्यू है। प्रारंभिक परीक्षा 400 अंकों की होती है, मुख्य परीक्षा 600 अंकों की होती है और इंटरव्यू राउंड 200 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

स्टेप 1- सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- होम पेज पर \”What’s New\” पर जाएं, जहां आपको \”e – Admit Card: Combined Geo-Scientist (Preliminary) Examination, 2024\” लिंक दिखाई देगा। यहां क्लिक करें।

स्टेप 3- एडमिट कार्ड आपके सामने होगा, इसे डाउनलोड कर लीजिए।

स्टेप 4- अब भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें।

VishwaJagran News