हाईकोर्ट में निकली नौकरी, ग्रेजुएट वाले फौरन करें अप्लाई

Uttarakhand High Court

ग्रेजुएट युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का बहुत ही सुनहरा मौका है। उत्तराखंड हाईकोर्ट (Uttarakhand High Court) में जूनियर असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर पदों पर भर्तियां निकली हैं। स्नातक कर चुके युवा 22 फरवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 25 जनवरी 2024 से ही शुरू है। आवेदन आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in के जरिए करना होगा। इस भर्ती का विज्ञापन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से जारी किया गया है।

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी उत्तराखंड उच्च न्यायालय (Uttarakhand High Court) के तहत विभिन्न अदालतों में जूनियर असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर के कुल 139 पदों को भरेगा। नोटिफिकेशन एनटीए की ओर से जारी किया गया है। जूनियर असिस्टेंट के 57 और स्टेनोग्राफर के 82 पदों के लिए आवेदन मांगे गए है।

आवश्यक योग्यता

दोनों पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं आवेदन की उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

उत्तराखंड विधानसभा में पेश हुआ UCC बिल, शादी-तलाक और उत्तराधिकार पर बदल जाएंगे नियम

आवेदन फीस – जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए 1000 रुपए और एससी व एसट श्रेणी के कैंडिडेट को 500 रुपए आवेदन फीस का भुगतान करना होगा।

यहां करें आवेदन

>> आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाएं।
>> यहां आवश्यक विवरण दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।
>> आवेदन शुरू करें और डाक्यूमेंट अपलोड करें।
>> एप्लीकेशन फीस जमा करें और सबमिट करें।

परीक्षा के जरिए होगा चयन

इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के जरिए किया जाएगा। परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। अभी एग्जाम की डेट नहीं घोषित की गई है। परीक्षा का आयोजन एनटीए की ओर से राज्य में निर्धारित केंद्र पर किया जाएगा। एग्जाम में माइनस मार्किंग भी होगी। लिखित परीक्षा का समय दो घंटे 30 मिनट का होगा।

सैलेरी

स्टोनोग्राफर पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को 29,200 – 92,300 (लेवल 5) और 44,900 – 1,42,400 (लेवल 7) के तहत वेतन दिया जाएगा।