इस दिन CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

UP Police Constable Re-Exam

CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 शुरू होने में अब बहुत कम समय बचा है. 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी और 13 मार्च 2024 चलेगी, जबकि 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक चलेगी. बोर्ड परीक्षाएं एक ही बार में आयोजित की जाएंगी. शिफ्ट- सभी दिन सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित की जाएगी. बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले स्टूडेंट्स को अब अपने एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card 2024) का बेसब्री से इंतजार है.

CBSE एडमिट कार्ड कब होगा जारी?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) परीक्षा से उचित समय पर CBSE बोर्ड एडमिट कार्ड 2024 जारी करेगा. कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा के हॉल टिकट जारी होने पर सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध होंगे. उम्मीद है कि बोर्ड फरवरी के दूसरे सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. हालांकि बोर्ड ने अभी एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की है. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

कैसे मिलेगा CBSE एडमिट कार्ड?

बोर्ड पहले ही स्कूलों के साथ रोल नंबर की लिस्ट शेयर कर चुका है. अब स्कूल अधिकारी वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी होने पर उन्हें डाउनलोड कर सकेंगे. इसके बाद स्टूडेंट्स अपने स्कूल जाकर एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे.

स्टेप 1: एडमिट कार्ड जारी होने के बाद स्कूल हेड्स सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: होम पेज पर उपलब्ध परीक्षा संगम लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: एक नया पेज खुलेगा जहां स्कूलों को स्कूल लिंक का चयन करना होगा.
स्टेप 4: फिर से प्री एग्जाम एक्टिविटीज लिंक पर क्लिक करें और एक नया पेज खुलेगा.
स्टेप 5: होम पेज पर उपलब्ध सीबीएसई एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 6: लॉग-इन डिटेल्स दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.
स्टेप 7: आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा.
स्टेप 8: एडमिट कार्ड चेक और पेज डाउनलोड करें.
स्टेप 9: आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

CBSE एडमिट कार्ड पर चेक करें ये डिटेल्स

CBSE बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड प्राप्त होने के बाद स्टूडेंट्स को उस पर अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, परीक्षा का नाम, परीक्षा की तारीख, एग्जाम सेंटर, अपना नाम, माता-पिता/अभिभावक का नाम, पीडब्ल्यूडी की श्रेणी, एडमिट कार्ड आईडी और जिन विषयों में परीक्षा दी जा रही आदि डिटेल्स चेक करनी होगी. अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

VishwaJagran News