43 साल की उम्र में रोहन बोपन्ना ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Rohan Bopanna

ऑस्ट्रेल‍ियन ओपन 2024 से भारतीय टेन‍िस फैन्स के लिए काफी शानदार खबर सामने आ रही है। दिग्गज भारतीय ख‍िलाड़ी रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) ने अपने ऑस्ट्रेलियाई पार्टनर मैथ्यू एब्डेन के साथ मिलकर पुरुष डबल्स का खिताब जीत लिया है। 27 जनवरी (शनिवार) को मेलबर्न पार्क में खेले गए फाइनल मुकाबले में दूसरी सीड रोहन-एब्डेन की जोड़ी ने इटली के सिमोन बोलेली और आंद्रे वावसोरी को 7-6 (0), 7-5 से हराया।

बोपन्ना (Rohan Bopanna) ने इस खिलाड़ी का तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

43 साल के रोहन बोपन्ना ग्रैंड स्लैम (ओपन एरा) जीतने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। पिछला रिकॉर्ड नीदरलैंड्स जीन-जूलियन रोजर के नाम था, जिन्होंने 40 साल और नौ महीने की उम्र में मार्सेलो अरेवोला के साथ मिलकर 2022 के फ्रेंच ओपन में पुरुष युगल खिताब जीता था।

फाइनल मैच में इतालवी खिलाड़ियों ने बोपन्ना-एब्डेन को कड़ी टक्कर दी। पहला सेट टाई-ब्रेकर तक खिंचा। टाईब्रेकर में बोपन्न-एब्डेन ने मिलकर एक भी गेम नहीं गंवाया और पहला सेट जीता लिया। दूसरा सेट भी रोचक रहा, हालांकि उस सेट के 11वें गेम में इतालवी खिलाड़ियों की सर्विस ब्रेक हो गई, जिसने बोपन्ना-एब्डेन के पक्ष में मैच को झुका दिया। फाइनल मैच 1 घंटा और 39 मिनट तक चला।

रोहन बोपन्ना ने रचा इतिहास, बने विश्व के नंबर-1 सबसे उम्रदराज टेनिस खिलाड़ी

देखा जाए तो रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) का ये पहला ग्रैंड स्लैम डबल्स (Grand Slam Doubles) खिताब है। इससे पहले मेन्स डब्ल्स में बोपन्ना का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 2010 और 2023 में रहा था, तब उन्होंने यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी। इसके अलावा बोपन्ना फ्रेंच ओपन (2022) और विम्बलडन (2013, 2015, 2023) में सेमीफाइनल तक का सफर तय कर चुके हैं।

VishwaJagran News