कैलिफोर्निया का स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर करेगा काम

CM Yogi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार और कैलिफोर्निया के स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय के स्टेनफोर्ड बायर्स सेंटर फॉर बॉयोडिजाइन के मध्य साझेदारी हुई है। इसके तहत स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई और गौतमबुद्धनगर की जीआईएमएस के साथ मिलकर काम करेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि आज स्टेनफोर्ड बॉयो डिजाइन की टीम उत्तर प्रदेश की दो प्रतिष्ठित संस्थाओं लखनऊ की एसजीपीजीआई और गौतमबुद्धनगर की जीआईएमएस के साथ पार्टनरशिप करने के लिए यहां आई है। इस पार्टनरशिप के लिए हमारी टीम तैयार है। हम हर सहयोग करेंगे। हमारे पास पोटेन्शियल है। बाजार में प्रस्तुत करने के लिए जो आइडिया होने चाहिए वह मौजूद है। केवल स्किल की जरूरत है।

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा आप यूएस से आए हैं। वहां स्टार्ट अप के लिए अच्छा माहौल है। पिछले नौ वर्षों में भारत में स्टार्ट अप का माहौल बना है। भारत ने दुनिया में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उत्तर प्रदेश ने भी कोविड के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया। देश में न्यूनतम मृत्य दर प्रदेश में थी, उत्तर प्रदेश का प्रबंधन एक उदाहरण रहा है।

यूरोप का बाजार कर रहा यूपी के आम का इंतजार: सीएम योगी

कोविड के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत का प्रबंधन दुनिया के सामने एक मॉडल बना। 220 करोड़ मुफ्त कोविड वैक्सीन, दुनिया में सबसे कम मृत्य दर भारत की थी। कोविड के दौरान यूएस में हुई कुल मौतों से आधे से भी कम भारत में थी। यह भारत का प्रबंधन था। कोविड में हमने वर्चुअल आईसीयू संचालित किए। एसजीपीजीआई की टीम प्रदेश में भ्रमण करती थी।

उत्तर प्रदेश में इंसेफलाइटिस से कभी हजारों मौत होती थी, लेकिन पिछले छह वर्ष में हम उसे शून्य स्तर पर लाने में सफल हुए हैं। हमारे साथ यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ ने सहयोग किया लेकिन वह हमारे साथ पार्टनरशिप में थे। काम हमारी टीम करती थी। आपका यहां पार्टनरशिप कार्यक्रम हो रहा है।

VishwaJagran News