सीएम बोले, ग्वालियर घराने और गोरखपुर का नाता सदियों पुराना

CM Yogi unveiled the statue of Madhavraj Scindia

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश आगे बढ़ रहा है। प्रदेश में पिछले 6 वर्षों में एयर कनेक्टिविटी जिस तेजी से आगे बढ़ी है उसी तेजी से प्रदेश में हाईवे, एक्सप्रेसवे और सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। हर गरीब को बिना भेदभाव के शासन की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा जबकि पहले चेहरा देखकर योजनाओं का लाभ दिया जाता था। प्रदेश में 6 वर्षों में 54 लाख गरीबों को फ्री में आवास दिये गये। इतना ही नहीं दो करोड़ 18 लाख गरीबों के लिए शौचालय का निर्माण किया गया। प्रदेश में 1,21,000 गांव के ऐसे मजरे थे कि जहां बिजली नहीं था आज वह रोशनी से जगमगा रहे हैं। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को मैनपुरी स्थित सिंधिया तिराहे पर स्व. माधवराज सिंधिया की प्रतिमा के अनावरण समारोह में कही।

महापुरुषों को सम्मान देना संतों की परंपरा

सीएम योगी (CM Yogi) ने माधवराज सिंधिया को भावपूर्ण श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह देश की राजनीति में एक उभरता हुआ चेहरा थे। वर्ष 2001 की त्रासदी के दौरान हर व्यक्ति इस दुखद समाचार से आहत हुआ था। इस दुखद समाचार को सुनते ही राजनीति की दीवारों को तोड़कर हर जाति, मत, मजहब, संप्रदाय तथा राजनीतिक दलों के लोग उन्हे अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि देने के लिए उमड़ पड़े थे। सीएम योगी ने माधवराज सिंधिया की प्रतिमा का अनावरण करते हुए उनकी स्मृतियों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

CM Yogi

सीएम योगी (CM Yogi)  ने कहा कि ग्वालियर घराने और गोरखपुर का नाता सदियों पुराना है। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश विदेशी आक्रांताओं से भयभीत था तो उस समय जिन महापुरुषों ने उस आतंक को समाप्त करने में अपना योगदान दिया था, उनको सम्मान देना संतों की परंपरा रही है। गोरक्षपीठ ने संतों की परंपरा को सदैव महत्व दिया है। उस समय गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर ने उस परंपरा का निर्वहन करते हुए माधवराव सिंधिया के पूर्वजों को गोरक्षपीठ की परंपरा से नवाजने का काम किया था। वह उसके हकदार भी थे क्योंकि उन्होंने विदेशी आक्रांताओं को देश की सीमाओं के बाहर फेंकने का काम किया था। उनका योगदान आज भी हमारे लिए स्मरणीय है।

अपराधियों और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ चलती रहेगी जीरो टाॅलरेंस नीति

सीएम योगी (CM Yogi) ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में 1,75,000 परिवारों को फ्री में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। वहीं एक करोड़ परिवारों को निराश्रित महिला पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन और दिव्यांगजन पेंशन सालाना 12 हजार रुपये दिये जा रहे हैं। प्रदेश में पूरी तत्परता के साथ विकास के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाते हुए औद्योगीकरण संग स्थानीय स्तर पर योजनाओं का सृजन हो रहा है। प्रदेश के हर जिले में इंस्टीट्यूशन को इंडस्ट्री के साथ जोड़ करके स्किल डेवलपमेंट और रोजगार के नये-नये अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

CM Yogi

सीएम योगी (CM Yogi) ने मैनपुरी की जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार लगातार अपराध और अपराधियों के साथ भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कार्य करती रहेगी। प्रधानमंत्री मोदी के संकल्पों के साथ जुड़ करके भारत को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करना है, यही उनका लक्ष्य है। इसमें उत्तर प्रदेश विकास के एक ग्रोथ इंजन के रूप में अपना योगदान दे, इसके लिए पूरी तत्परता के साथ काम किया जा रहा है। इस दिशा में जीआईएस-23 में आए 35 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव सुखद परिणाम हैं।

सीएम योगी के नेतृत्व में प्रदेश में गुंडाराज, माफियाराज पूरी तरह से समाप्त: ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सिंधिया परिवार का संबंध मैनपुरी से दस-बीस साल पुराना नहीं है बल्कि 250 वर्ष पुराना है। इतिहास के कालखंड में जब भारत माता की धरती पर विदेशी ताकतें अपना पैर पसार रही थीं और रोहिल्ला अफगान इस क्षेत्र पर अत्याचार करने की मुहिम से निकले थे तो मेरे पूर्वज दत्ताजी महाराज सिंधिया और उनके बाद महर्षि महाराज ने इस पूरे क्षेत्र में भारत माता की एकता अखंडता बनाए रखने के लिए राेहिल्ला अफगानों को उखाड़ फेंकने का काम किया। ये वर्ष 1770 की बात है जब केवल मैनपुरी ही नहीं इटावा, मेरठ, बदांयू नजीराबाद तक रोहिल्ला अफगानों का आतंक था।

CM Yogi

सिंधिया परिवार के पूर्वजों ने उन्हें उखाड़कर फेंकने का काम किया है। इस माटी से सिंधिया परिवार गहरा नाता रहा है। सिंधिया परिवार ने जहां इसक्षेत्र को स्वतंत्र कराया वहीं मेरे पिता ने इस माटी पर आखिरी सांस ली थी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश विकास और प्रगति के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। सीएम योगी (CM Yogi) के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश भारत का वह चमकता हुआ सितारा है जिसने विश्व पटल पर अपनी पैठ, आवाज, स्थान को पूर्णरूप से स्थापित कर चुका है। सीएम योगी के नेतृत्व में वर्ष 2017 से पहले प्रदेश में जो गुंडाराज, माफियाराज था, वह आज पूरी तरह से समाप्त हुआ है।

सीएम योगी ने कहा- गेम्स के माध्यम से उप्र में खेल की गतिविधियों को आगे बढ़ाने का मिलेगा मौका

सीएम (CM Yogi) ने मैनपुरी को दी 412 करोड़ की सौगात

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मैनपुरी की जनता को विकास कार्यों की बड़ी सौगात दी। उन्होंने कुल 411.49 करोड़ की योजनाओं-विकास कार्यों का तोहफा दिया। सीएम योगी ने 238.30 करोड़ निवेश की 23 औद्योगिक परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 173.19 करोड़ की 40 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया। इस दौरान मंत्री जयवीर सिंह, राज्यमंत्री अनूप प्रधान वाल्मीकि, मध्य प्रदेश के मंत्री तुलसी सिलावट, महेंद्र सिंह सिसोदिया, डॉ. अरविंद भदौरिया आदि उपस्थित थे।