प्राण प्रतिष्ठा संग होगा गोरक्षपीठ के देव लोक का विस्तार

CM Yogi will do life prestige through law

गोरखपुर। नौ नवीन देव मंदिरों में गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के कर कमलों से देव विग्रहों की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही रविवार को गोरक्षपीठ के देव लोक का विस्तार हो जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Mandir) में 8 मई से ही दो चरणों मे चल रहे आनुष्ठानिक कार्यक्रम भी रविवार को पूर्ण हो जाएंगे।

शिवावतार गुरु गोरखनाथ की तपोभूमि गोरखनाथ मंदिर परिसर में बने नौ देवी-देवताओं के भव्य मंदिरों का निर्माण कराया गया है। नवीन मंदिरों में देव विग्रहों की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में दो चरणों में अनुष्ठान का शुभारंभ 8 मई को ही हो चुका है। प्रथम चरण में 14 मई तक सप्त दिवसीय श्री शिव महापुराण ज्ञानयज्ञ का आयोजन हुआ था। सप्त दिवसीय द्वितीय चरण के अनुष्ठान का शुभारंभ 15 मई को श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ एवं श्रीमद्भागवत महापुराण कथाज्ञानयज्ञ के साथ हुआ। इन दोनों कार्यक्रमों की पूर्णाहुति रविवार को होगी। पूर्णाहुति के साथ ही गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) विधि विधान से देव विग्रहों की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे।

प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में चल रहे अनुष्ठान में सम्मिलित होने के लिए मुख्यमंत्री (CM Yogi) शुक्रवार को ही गोरखनाथ मंदिर आ चुके हैं। शुक्रवार व शनिवार को उन्होंने श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ में आहुतियां डालीं और श्रीमद्भागवत कथा का श्रवण किया। प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में सम्मिलित होने के लिए देश के कई प्रमुख धर्माचार्य, महंत व साधु-संत भी गोरक्षपीठ में उपस्थित रहेंगे।

इन नव निर्मित मंदिरों में होगी प्राण प्रतिष्ठा

श्री हनुमान जी, श्री राम दरबार, श्री राधाकृष्ण, श्री दशावतार विष्णु जी, श्री नवग्रह मंदिर, श्री संतोषी माता जी, श्री छट्ठी माता जी, श्री हट्ठी माता जी एवं श्री बाल देवी जी।

रविवार सायंकाल कन्हैया मित्तल की भजन संध्या

गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Mandir) परिसर में नवीन मंदिरों में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर रविवार (21 मई) सायंकाल छह बजे से भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। महंत दिग्विजयनाथ स्मृति भवन में आयोजित भजन संध्या में सुपरिचित भजन गायक, ‘जो राम को लाए हैं हम उनको लाएंगे’ फेम कन्हैया मित्तल सुमधुर भजनों की प्रस्तुति करेंगे। श्री मित्तल ने वीडियो संदेश जारी कर सभी श्रद्धालुओं से भजन संध्या में सम्मिलित होने का अनुरोध किया है।