शहरों में सिटी पार्क विकसित की जाएः मुख्य सचिव

SS Sandhu

देहरादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने प्रदेश भर के शहरों में सेंट्रल प्लाजा और यूनिटी मॉल की तर्ज पर सिटी पार्क विकसित की जाए। इसके साथ ही मलिन बस्तियों की समस्या को दूर करने के लिए आवास मॉडल पर काम करने पर जोर दिया।

सोमवार को सचिवालय में मसूरी में 22-23 नवंबर, 2022 को आयोजित चिंतन शिविर के बिंदुओं पर अधिकारियों संग मुख्य सचिव डॉ. एस.एस संधु ने चर्चा की। इस दौरान मुख्य सचिव ने सिटी पार्क विकसित करने पर जोर देते हुए कहा कि ऐसे स्थानों को विकसित कर इनमें वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित की जाये। यह सोशल इंटरेक्शन के लिए भी आवश्यक है।

मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने कहा कि मलिन बस्तियों की समस्या को कम करने के लिए किराया आधारित आवास मॉडल पर शीघ्र कार्य किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा दिए जाने के साथ ही सड़कों के लेवल को फिक्स्ड किए जाने की भी बात की। सड़कों को स्क्रैब करके ही पुनः कार्य कराए जाना चाहिए। शहरों में साइकिल ट्रैक भी विकसित के लिए तेजी से कार्य किए जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर देते हुए विभिन्न कदम उठाए जाने की बात भी कही। आईटी का प्रयोग करके वर्ल्ड क्लास स्तर के लेक्चर्स के माध्यम से छात्र-छात्राओं को शिक्षित करने की आवश्यकता है। सभी स्कूलों में ड्राइव चलाकर इसकी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च एवं तकनीकी शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन शिक्षण की व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही सभी जनपदों में पुस्तकालयों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए।

मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में एक समिति बनाई जाये। यह समिति विभिन्न विभागों और स्कूलों के एसेट,भवनों और मैदानों, को स्कूलों और कार्यालयों की छुट्टी के बाद प्रयोग के लिए निर्णय ले सकेंगे।

राज्यपाल और सीएम धामी ने दी महावीर जयंती की शुभकामनाएं

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, सचिव शैलेश बगोली, अरविन्द सिंह ह्यांकी, रविनाथ रमन, डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, विजय कुमार यादव उपाध्यक्ष एमडीडीए बंशीधर तिवारी और अपर सचिव रोहित मीणा सहित अन्य सभी विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।