शिक्षा खेतों और गांव तक पहुंचे: राज्यपाल गुरमीत सिंह

Governor

देहरादून। प्रदेश के राज्यपाल (Governor Gurmeet Singh) से सोमवार को राजभवन में जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पंतनगर के छात्र-छात्राओं ने मुलाकात कर अपने फिलीपींस अनुभवों को साझा किया। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि कक्षा और प्रयोगशाला के बाद शिक्षा गांव और खेतों तक पहुंचे इसके लिए छात्रों को काम करना होगा।

विश्वविद्यालय के 20 छात्र-छात्राएं एक माह के अध्ययन भ्रमण पर फिलीपींस गए थे। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) (Governor Gurmeet Singh) से सभी छात्रों ने फिलीपींस में सीखे गए अनुभवों को साझा किया। राज्यपाल छात्रों से बेहद प्रभावित हुए और सभी छात्रों के लिए उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

राज्यपाल ने छात्रों से कहा कि शिक्षा का सही उपयोग तभी संभव है जब वह जानकारी ‘‘लैब टू लैण्ड’’ यानी प्रयोगशालाओं से खेतों तक और ‘क्लासरूम टू विलेज’ यानी कक्षाओं से गांवों तक पहुंचे। राज्यपाल ने कहा कि जो कुछ भी अनुभव और सीख छात्रों ने सीखी है उसका लाभ किसानों और अन्य लोगों को जरूर मिले तभी ऐसे भ्रमण का फायदा मिलेगा।

राज्यपाल ने छात्रों से कहा कि वे आने वाले भारत का भविष्य हैं और कृषि के क्षेत्र में अपने शोध एवं अनुसंधान से एक नयी क्रांति ला सकते हैं। अन्य देशों का भ्रमण कर हम एक नयी कार्य संस्कृति सीखते हैं और वहां अपनायी जा रही बेस्ट प्रैक्टिस और अच्छे शोध को लागू कर सकते हैं।

इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति मनमोहन सिंह चौहान, डीन शिवेन्द्र कश्यप भी उपस्थित रहे।