LIFESTYLE

ब्लोटिंग की समस्या से देगी निजात ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली। कई बार ज्यादा तैलीय या फिर बासी खाना खाने के कारण पेट में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। ब्लोटिंग  (bloating) या पेट फूलने की समस्या भी इन्हीं में से एक है। इससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है और किसी भी काम में मन नहीं लगता है। ब्लोटिंग  (bloating) के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। जैसे – लंबे समय तक भूखे रहना, खाने में तेज मसालों का उपयोग, ओवरईटिंग, डिब्बा बंद खाना और सोडा या कार्बोनेटेड ड्रिंक आदि। आप भी आए दिन ब्लोटिंग  (bloating) की समस्या से परेशान रहते हैं तो रसोई में रखी इन चीजों की मदद से इस समस्या से राहत मिल सकती है।

गर्दन के कालेपन से हैं परेशान, अपनाए ये आसान तरीके

ब्लोटिंग  (bloating) से राहत दिला सकते हैं ये नुस्खे-

नींबू पानी – पेट की किसी भी प्रकार की समस्या के लिए नींबू पानी आपके लिए रामबाण इलाज बन सकता है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो पेट के लिए बहेद फायदेमंद है। ब्लोटिंग की समस्या से भी नींबू पानी राहत दिला सकता है।

नारियल पानी – विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का पानी गैस के कारण पेट में आई सूजन को कम कर सकता है। इससे पेट को ठंडक भी मिलती है।

जीरे का पानी – एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर जीरे का पानी गैस व पेट की अन्य समस्याओं में रामबाण की तरह काम करता है।

हींग, काला नमक और अजवायन – एक चम्मच में दो चुटकी हींग, चौथाई चम्मच अजवायन और थोड़ा काला नमक लें और गुनगुने पानी के साथ ले लें। यह पेट की किसी भी समस्या के लिए रामबाण इलाज है।

बेकिंग पाउडर – पेट फूलने या ब्लोटिंग से बेकिंग पाउडर भी राहत दिला सकता है। इसके लिए कप पानी में 1 चम्मच नीबू का रस और आधा चम्मच बेकिंग पाउटर मिलाएं और पी जाएं।

त्रिफला – गैस, अपच और पेट फूलने की शिकायत दूर करने के लिए त्रिफला भी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आधा चम्मच त्रिफला पाउडर को दो कप पानी में डालकर 5 से 7 मिनट तक उबालें और सोने से पहले पी लें।

Related Articles

Back to top button