UTTAR PRADESHLucknow

हाई लाइन लॉस को हर हाल में कम किया जाए: एके शर्मा

लखनऊ। प्रदेश के ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने निर्देशित किया है कि प्रदेश स्तर में चिन्हित 74 महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों, जिला मुख्यालयों में तथा महत्वपूर्ण कार्यक्रम के दौरान 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। इसके लिए निर्धारित एसओपी बनाकर इस पर पूरी तरह से अमल किया जाए। उन्होंने पूर्वांचल डिस्कॉम के अंतर्गत महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल मां शाकुंभरी देवी स्थल पर 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों की सिंचाई के लिए बिजली की कमी ना होने पाए। विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए विद्युत चोरी रोकने के पूरे प्रयास किए जाएं और हाई लाइन लॉस को हर हाल में कम किया जाए। साथ ही राजस्व वसूली में अच्छा कार्य करने वाले डिस्कॉम एवं अधिकारियों व कर्मचारियों का उत्साहवर्धन करने के लिए पुरस्कृत भी किया जाए।

ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) आज शक्ति भवन में राजस्व वसूली, विद्युत चोरी, लाइन लॉस एवं विद्युत दुर्घटनाओं तथा धार्मिक स्थलों, जनपदों एवं महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के दौरान बिजली जाने की आ रही शिकायतों का संज्ञान लेकर विद्युत व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सख्त हिदायत दी कि ऐसी शिकायतों पर कठोर कार्रवाई से पहले ही अधिकारी और कर्मचारी अपनी कार्य संस्कृति में शीघ्र बदलाव कर लें। उन्होंने मुख्यमंत्री के अयोध्या दौरे के दौरान, चित्रकूट में रूलिंग पार्टी के प्रशिक्षण के दौरान बिजली काटे जाने का तथा अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर भी बिजली कटौती को गंभीर मामला माना है। उन्होंने कहा कि सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों एवं महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के दौरान व वीआईपी दौरे होने के दौरान बिजली कटौती बंद होनी चाहिए। ऐसी स्थिति में व स्थलों पर रात्रि में बिजली कटौती बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विगत दिवस रात्रि 12ः 00 बजे चित्रकूट पहुंचा तो बिजली चली गई और जब सुबह जगा तब भी बिजली चली गई। कारण पूछने पर पता चला कि लाइन ट्रिप हो गई थी।

एके शर्मा (AK Sharma) ने सभी डिस्कॉमों से बिजली कटौती को लेकर आ रही शिकायतों का संज्ञान लेकर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों से इसकी वास्तविकता जानने की कोशिश की और विद्युत आपूर्ति में आ रहे व्यवधानों को शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने विद्युत लाइनों व ट्रांसफार्मर को छू रही शाखाओं की छटनी करने, जर्जर लाइनों व पोलों एवं झूलते तारों को व्यवधान उत्पन्न होने से पहले ही ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि विद्युत पोलों एवं ट्रांसफार्रमर में उतर रहे करेंन्ट से हो रही मौतों का शीघ्र संज्ञान लें और इसको रोकने के लिए नियमित निगरानी भी करें।

उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप शतप्रतिशत राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान दें। कृषि क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को परेशानी न हो, बिलिंग ठीक करें, शतप्रतिशत बिलिंग पर जोर हो। उपभोक्ता शिकायत नम्बर 1912 को और व्यवस्थित रूप से संचालित किया जाए तथा शक्तिभवन में स्थापित कन्ट्रोल रूम की भी मॉनीटरिंग की जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि जिला एवं सर्किल स्तर पर अधीक्षण अभियन्ता एवं अधिसाशी अभियन्ता के कार्यों की नियमित निगरानी करने के लिए मुख्यलाय एवं डिस्कॉम स्तर पर व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि कोई व्यवस्था खराब होने से पहले ही इसके सुधार के कार्यों को पूरा कर लिया जाए।

बैठक में चेयरमैन पावर कारपोरेशन  एम देवराज, प्रबन्ध निदेशक उत्पादन एवं वितरण  पी गुरू प्रसाद, पावर कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक  पंकज कुमार मौजूद थे इसके अलावा सभी डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक वर्चुअली जुड़े थे।

Related Articles

Back to top button