NATIONALUttarakhand

राज्यपाल और सीएम धामी ने हिन्दी दिवस की दी शुभकामनाएं

देहरादून। राज्यपाल और मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने प्रदेश वासियों को हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) की बधाई देते हुए कहा कि विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली हिन्दी मात्र भाषा ही नही है बल्कि हमारी सभ्यता और संस्कृति की भी पहचान है।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने अपने जारी संदेश में कहा है कि हिन्दी को समर्थ व सक्षम बनाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने भूमिका निभाई है। सभी के प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिन्दी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है जिस पर हमें गर्व है। उन्होंने कहा कि हिन्दी दिवस, हमें हमारी भाषा के साथ-साथ हमारे आदर्शों एवं मूल्यों के प्रति सजग रखने का कार्य भी करता है। उन्होंने सभी से आह्वान किया है कि हिन्दी दिवस के अवसर पर हिन्दी के प्रचार-प्रसार और उपयोग का संकल्प लें।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने जारी अपने संदेश में कहा है कि वर्तमान में वैश्विक स्तर पर हिन्दी भाषा की स्वीकार्यता बढ़ी है। किसी भी देश की भाषा ही उसकी संस्कृति एवं परम्पराओं से जोड़ने में मददगार होती है। भाषा हमारी सभ्यता व संस्कृति की भी पहचान है। हिन्दी देश की एकता एवं अखंडता का भी आधार है। राजभाषा हिन्दी की प्रतिष्ठा, गौरव एवं सम्मान के लिये हम सबको सहयोगी बनना होगा।

मुख्यमंत्री धामी ने फिल्म ‘हिन्दुत्व का पोस्टर किया रिलीज़

वैश्विक स्तर पर हिन्दी भाषा का और तेजी से प्रचार-प्रसार हो, इसके लिए भी मुख्यमंत्री ने सामूहिक प्रयासों की जरूरत बताई। देश की विभिन्न भाषाओं के साथ सामंजस्य बनाने की ताकत भी हिन्दी भाषा में है। हिन्दी भारत ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे अधिक लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। हिन्दी दिवस पर हमें अपने दैनिक जीवन में हिन्दी के अधिक से अधिक प्रयोग का भी संकल्प लेना होगा।

हिन्दी दिवस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 14 सितम्बर, पूर्वाह्न 11.45 बजे सर्वे चौक, देहरादून स्थित आईआरडीटी सभागार में आयोजित हिन्दी दिवस समारोह में प्रतिभाग करेंगे। भाषा मंत्री सुबोध उनियाल भी उपस्थित रहेंगे।

Related Articles

Back to top button