UTTAR PRADESHPOLITICS

किसानों को कृषि संबंधी कोई समस्या ना हो: एके शर्मा

बरेली। मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ के निर्देशों के क्रम में बरेली मण्डल के प्रभारी मंत्री व नगर विकास एवम् ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) तथा महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने सांसद व विधायकों की उपस्थिति में जिलाधिकारी दीपा रंजन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 ओपी सिंह, मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बदायू कलेक्ट्रेट सभागार में शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक की।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने सभी अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि शासन द्वारा संचालित सभी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ जनता को मिले यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि जनता की शिकायतों और समस्याओं का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करते हुये उन्हे बेहतर सेवाएं उपलब्ध करायी जाए। ऊर्जा एवं नगर विकास विभाग के अधिकारियों की अधिक शिकायत मिलने पर कड़ी फटकार लगाते हुये उन्हे कार्यशैली में सुधार हेतु निर्देशित किया। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा मंत्री समूह के माध्यम से समीक्षा कर जमीनी हकीकत की जानकारी लेकर इनमें सुधार हेतु निर्देश दिये गये है इसी के क्रम में यह समीक्षा बैठक आयोजित की गयी है। उन्होने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का त्वरित संज्ञान लेते हुये तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।  जनप्रतिनिधिगणों ने अपने-अपने क्षेत्रों की समस्याओं के विषय में जानकारी दी।

AK Sharma

बैठक में नगर विकास मंत्री ने जिला कृषि अधिकारी से जानकारी ली कि जनपद में कृषि एवं सिंचाई की क्या व्यवस्था है। जिला कृषि अधिकारी ने नगर विकास मंत्री को अवगत कराया कि किसानों को निःशुल्क बीज बांटा जा रहा है तथा जनपद में कोई नहर नहीं है सिंचाई का कार्य सिर्फ राजकीय एवं नि नलकूप के माध्यम से ही किया जाता है। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण कुमार जादौन एवं जिला उद्यान अधिकारी पूजा स भी शासन द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। नगर पालिका बदायूं की अध्यक्ष दीपमाला गोयल ने नगर विकास मंत्री को अवगत कराया है कि 07 साल पहले अंडरग्राउंड वायरिंग की व्यवस्था की गई थी। मानक अनुसार कार्य न होने पर जन एवं पशु हानि आए दिन होती रहती हैं। लाइन डालने का यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से फेल है। नाले पुलिया के नीचे तारों के बंडल हैं इससे साफ सफाई में दिक्कत होती है तेज करंट आता है। आंवला सांसद धर्मेंद्र कश्यप, सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता, दातागंज विधायक राव कुमार सिंह उर्फ बब्बू, बिल्सी विधायक हरीश शाक्य, भाजपा जिलाध्यक्ष राव कुमार गुप्ता सहित आदि अन्य जनप्रतिनिधियों ने नगर विकास मंत्री को अवगत कराया कि बिजली विभाग की व्यवस्थाएं ठीक नहीं हैं, किसानों को पूर्ण मात्रा में बिजली उपलब्ध नहीं हो पा रही है जिससे उन्हें सिंचाई में दिक्कत पैदा हो रही है।

AK Sharma

उन्होंने मांग की है कि सब स्टेशनों की क्षमता बढ़ाई जाए एवं आवश्यकतानुसार क्षेत्रों में बिजली उपकेंद्रों को भी बढ़ाया जाए जिससे किसानों को कृषि संबंधी कोई समस्या ना होने पाए। लाइनमैन मनमानी करते हैं, इनका चरित्र व्यवहार एवं कार्यशैली ठीक नहीं है। सदर विधायक ने कहा कि सिरसाठेर में आजादी के बाद से आज तक ट्रांसफार्मर नहीं लगा है। नगर विकास मंत्री ने कहा कि बरसात कम होने के कारण सिंचाई के प्रति बिजली की खपत गत वर्षों के आधार पर डेढ़ गुना अधिक है। अधिकारियों का दायित्व है कि वे व्यवस्थाओं को संभाले, जो कर्मचारी मनमानी कर रहे हैं उनकी मानसिकता को बदलें। लंबित शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करें। कार्य में पूरी पारदर्शिता दिखाए। नलकूपों के लिए विद्युत सामान लाभार्थी को देते हुए भंडारण के बाहर सूची भी चस्पा कर दें एवं उसका फोटो लेकर जनप्रतिनिधियों को व्हाट्सएप कर सूचित भी कर दें।

AK Sharma

अधीक्षण अभियंता विद्युत ने अवगत कराया कि जनपद में 53000 नलकूप हैं। उन्होंने नगर विकास मंत्री को आश्वस्त किया कि दिए गए निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा। कार्यशैली में सुधार आएगा आगामी दिनों में सुधार भी दिखेगा।

एके शर्मा ने 65.674 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

नगर विकास मंत्री ने निर्देश दिए कि नगर निकायों में साफ सफाई की व्यवस्था में विशेष ध्यान दिया जाए चेयरमैन एवं अधिशासी अधिकारी स्वयं निकलकर व्यवस्थाओं का जायजा लें सड़के एवं पथ प्रकाश व्यवस्था चौराहों का सौंदर्यीकरण अमृत सरोवर जैसे कार्य को प्राथमिकता के आधार पर कराए जाएं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि सड़कों का सुधार किया जाए।

AK Sharma

महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि सरकार की मंशा है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में सुधार लाया जाए आंगनवाड़ी केंद्र पंरी वितरण के लिए ना जाने जाएं जनप्रतिनिधि आंगनवाड़ी केंद्रों को गोद ले समय-समय पर उनका निरीक्षण करते रहे। कुपोषण को समाप्त किया जाए। महिलाओं को मान सम्मान एवं न्याय मिले। सभी जनप्रतिनिधियों का कर्तव्य है कि वह कुपोषित बच्चों का कुपोषण दूर कर उन्हें सामान्य श्रेणी में लाने में सहायता प्रदान करें। कहीं भ्रमण कर रहे हो अगर रास्ते में आंगनबाड़ी केंद्र हो तो वहां का भी निरीक्षण कर लिया जाए। इससे बच्चों को आपका एक अच्छा मार्गदर्शन  मिल जाएगा मुख्यमंत्री  की मंशा है आत्मनिर्भर भारत बने। इस कार्य में सभी सहयोग करें।

AK Sharma

इससे पूर्व नगर विकास मंत्री को पुष्प देकर जोरदार स्वागत किया गया। 24 करोड़ बीस लाख रुपए लागत की 30 परियोजनाओं का नगर विकास मंत्री ने बटन दबाकर शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इसके पश्चात दोनों मंत्रियों ने गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की तथा बच्चों को अन्नप्राश कराया। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की चाबी, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, कोविड से माता या पिता को खोने वाले बच्चों को उ. प्र. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत लैपटॉप का वितरण किया गया।

AK Sharma

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संतोष कुमार वैश्य, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं पूर्व विधायक प्रेम स्वरूप पाठक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button