LIFESTYLE

बच्चों की फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर ध्यान देने के लिए करे ये काम

नई दिल्ली।  बच्चों (children) ने एक बार फिर से स्कूल जाना शुरू कर दिया है, इस बात से जहां एक तरफ बच्चे खुश हैं तो वहीं उदास भी हैं क्योंकि दो साल बाद वह एक बार फिर से घर से घंटों दूर रहने वाले हैं। ऐसे में देखा गया है कि बच्चे कई बार परेशान हो जाते हैं। और फिर वह सब चीजों से बचने लगते हैं और हर समय चिढ़चिढ़ा महसूस (feel irritated) करने लगते हैं। अगर आप भी बच्चे में इस तरह के बदलावों को देखती हैं तो आपको उसकी मेंटल हेल्थ बूस्ट (mental health boost) करने के लिए कुछ टिप्स अपनाने चाहिए। बच्चों की फिजिकल हेल्थ (Children’s physical health) के साथ-साथ मेंटल हेल्थ (mental health) बहुत ज्यादा जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कुछ आसान टिप्स जो बच्चे की मेंटल हेल्थ बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

प्रदेश में चलेगा 21 दिवसीय TB मुक्त अभियान

साथ में समय बिताएं-

बच्चों के लिए समय निकालें ऐसा करने से उन्हें पता चलता है कि आपके लिए वह कितने जरूरी हैं। इस समय में आप उनके साथ खेल सकते हैं। या फिर उनकी फेवरेट फिल्म देख सकते हैं। कोशिश करें की आपका बच्चा उस समय को एंजॉय करे।

फिजिकल एक्टिविटी के लिए मोटिवेट करें-

अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए फिजिकल हेल्थ का सही होना बहुत जरूरी है। अपने बच्चे के साथ रोजाना फिजिकल एक्सरसाइज करें और उन्हें अच्छे से आराम करने और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दें। यह एक अच्छा तरीका है जिससे आप अपनी मेंटल हेल्थ और मूड को बूस्ट कर सकते हैं।

जाने क्या होते है AC की हवा से नुकसान

बच्चे को रिलेक्स करना सिखाएं-

अपने बच्चे को रिलेक्स करने की आदत डलवाएं और उन्हें सिखाएं की वह इस दौरान किसी तरह की परेशानियों के बारे में न सोचें। बच्चे को आंखें बंद करके हैप्पी मोमेंट्स को याद करने की सलाह दे सकते हैं।

दोस्त बनाने को कहें-

बच्चे अक्सर अकेले रहते हैं इसलिए भी वह परेशान हो जाते हैं। ऐसे में उनसे कहें की वह नए दोस्त बनाएं और उनके साथ स्कूल प्लेग्राउंड में खेलें। उन्हें सिखाएं की वह अपने दोस्तों की केयर करें चाहें तो उन्हें कभी-कभी घर पर भी खेलने के लिए इंवायट कर सकते हैं।

जाने दिन में कितनी कॉफी पीना है सेहतमंद

उन्हें सिखाएं लेकिन लेबल न दें-

आप अपने बच्चो को अच्छी आदतें सिखाएं लेकिन उन्हें किसी तरह का लेबल न दें। जब वह गलत हों तो उन्हें समझाएं। उन्हें बताएं की आप उनसे प्यार करते हैं लेकिन उनको अपने गलत व्यवहार को सुधारने की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button