UTTAR PRADESHLucknowPOLITICS

बुंदेलखंड को हरा-भरा बना रहे नए-नए चेकडैम और पानी से लबालब तालाब

लखनऊ। राज्य में जलशक्ति मंत्रालय (Ministry of Jal Shakti) के लघु सिंचाई विभाग ने बुंदेलखंड (Bundelkhand) की सूरत बदली दी है। नए-नए चेकडैम बनने से खेती को पर्याप्त पानी मिलने लगा है। पानी से लबालब भरे तालाबों (water-filled ponds) से हरियाली की चादर भी बढ़ने लगी है। किसानों को सिंचाई में लाभ मिल रहा है और तालाबों के जीर्णोद्धार से पशुओं को पीने का पानी मिलने लगा है। वर्षा जल संचयन का बड़ा स्त्रोत गांव-गांव में बन जाने से जल स्तर में भी सुधार आ रहा है। राज्य सरकार की प्रेरणा से जलशक्ति मंत्रालय बुंदेलखंड (Bundelkhand) पैकेज के तृतीय चरण के कार्य को बड़ी तेजी से पूरा कराने में जुटा है।

योगी 2.0 में जीवन की सुगमता की ओर बढ़ी सरकार

सपा और बसपा की सरकारों में सूखे से ग्रसित रहने वाले बुंदेलंखड में सीएम योगी (CM Yogi) की सरकार ने पीने के पानी से लेकर खेतों की सिंचाई में पानी की उपलब्धता के लिए अभियान छेड़ रखा है। लघु सिंचाई विभाग इस काम को दिन-रात पूरा कराने में जुटा है।

सरकार की मंशा को पूरा करते हुए बुंदेलखंड (Bundelkhand) में लघु सिंचाई विभाग (Minor Irrigation Department) ने तेज गति से काम किया है। योजना से 317 चेकडैम (check dams) बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। 328 चेकडैम निर्माण का लक्ष्य विभाग को दिया गया जिसमें से अब 11 का निर्माण होना ही शेष बचा है।

भ्रष्टाचार का पर्याय थी सपा सरकार: स्वतंत्र देव

विभाग ने यहां 238 में से 218 तालाबों का जीणोद्धार भी करा दिया है। बचे हुए 20 तालाबों के जीर्णोद्धार का काम भी तेजी से किया जा रहा है। चेकडैम का निर्माण मिट्टी कटाव को रोकने के साथ सूखे क्षेत्र में जीवन रक्षक के रूप में काम करता है। जहां चेक डैम का निर्माण हो चुका है वहां खेतों को प्रयाप्त पानी मिलने के साथ ही पेयजल की समस्या में भी कमी आई है। अब सरकार इन चेकडैमों के आसपास वृक्षारोपण भी कराने की योजना तैयार कर रही है।

सरकार की मंशा बुंदेलखंड को मॉडल रूप में प्रस्तुत करने की है। ऐसे में बुंदेलखंड के 07 जिलों में चेकडैम (check dams) और तालाबों के जीर्णोद्धार का काम बड़ी तेजी से किया जा रहा है। विभाग यहां और नए चेकडैम बनाने की योजना पर भी काम कर रह है।

तालाबों के निर्माण से बुंदेलखंड (Bundelkhand) के गांवों में पशुओं का पीने का पानी मिल रहा है वहीं तालाब भूजल स्तर सुधार में भी उपयोगी साबित हो रहे हैं। सूखे से हरियाली की ओर अग्रसर बुंदेलखंड (Bundelkhand) में सरकार की योजना से काफी लाभ मिल रहा है। अब यहां गांव में खेतों में पर्याप्त मात्रा में पानी मिलने से किसानों के चेहरों पर मुस्कान खिल रही है। पेयजल मिलने से उनके जीवन में काफी बदलाव आया है।

प्रदेश भर के युवाओं को स्मार्ट बनाएगी राज्य सरकार : सीएम योगी

Related Articles

Back to top button