NATIONALUttarakhand

अग्निवीर के लिए उत्तराखंड सरकार जल्द जारी करेगी नियमावलीः धामी

देहरादून/कोटद्वार। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने अग्निपथ योजना (Agneepath scheme) का बुधवार को कोटद्वार में शुभारंभ करते हुए कहा कि वीर भूमि के युवा नए भारत की नींव रखेंगे। इस योजना से देश को राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत अनुशासित युवा मिलेंगे। प्रदेश सरकार शीघ्र की इस योजना में भर्ती युवाओं को पुलिस सहित अन्य विभागों में भर्ती के लिए नियमावली लाएगी।

बुधवार को मॉडर्न माेंटेसरी स्कूल के परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) और विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने मशाल जला कर अग्निपथ योजना (Agneepath scheme) का शुभारंभ किया। इस मौके पर सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी और महिला बाल विकास मंत्री रेखा आर्य भी मौजूद रहीं। मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष ने भारत के प्रथम सीडीएस स्व. जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने कहा कि उत्तराखंड की पहचान वीर भूमि के रूप में है। सेना में भर्ती होने का सपना रखने वाले उत्तराखंड के युवाओं के लिए यह योजना अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगी। सरकार ने तय किया है कि अग्निपथ योजना के तहत सेना में सेवा देने वाले युवाओं को सेवानिवृत्ति के बाद सरकारी सेवाओं में प्राथमिकता दी जाएगी। सरकार प्रदेश के युवाओं के सर्वांगीण विकास और उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्हें पुलिस, अग्निशमन, आपदा प्रबंधन और चारधाम यात्रा प्रबंधन सेवाओं में प्राथमिकता के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी। प्रदेश सरकार इसके लिए जल्द नियमावली जारी करेगी।

पंच तत्व में विलीन हुए शहीद चंद्रशेखर हर्बोला

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु ने कहा कि एक सैनिक पुत्री होने के नाते अग्निपथ योजना के शुभारंभ पर वह स्वयं भी अपने को गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को अग्निपथ भर्ती योजना का ऐलान किया था। इससे देश के उन युवाओं का सपना पूरा होगा जो सेना में भर्ती होना चाहते हैं। अग्निपथ ऐसी योजना है जो युवाओं को चार साल सेना की सेवा के साथ ही समाज को अनुशासित और प्रशिक्षित नागरिक उपलब्ध कराएगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हमें अपनी नारी शक्ति, का समर्थन करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नारी सशक्तिकरण को एक नई दिशा एवं दशा मिली है। धामी सरकार राज्य के विकास के लिए संकल्पित भाव से काम कर रही

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि हमें अपने युवाओं को सही दिशा दिखाने की जरूरत है। उन्हें भ्रमित होने से बचाने के लिए उन्हें अग्निपथ योजना की सही जानकारी देनी होगी।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि अग्निपथ भर्ती योजना भारत की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए क्रांतिकारी पहल है। अग्निपथ वह पथ है जहां पहुंचकर युवाओं को सुनहरे भविष्य के अवसरों के अनेक मार्ग नजर आएंगे।

इस दौरान भारी संख्या में पूर्व सैनिक जोश खरोश के साथ अपने सैन्य ड्रेस में उपस्थित होकर अग्निवीर योजना को प्रोत्साहित करते हुए दिखे। विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को विक्टोरिया क्रॉस गब्बर सिंह रावत का प्रतीक चिन्ह और खुंकरी भेंट की। एनसीसी कैडेट के बैंड के साथ मुख्यमंत्री (CM Dhami) और कैबिनेट मंत्रियों का स्वागत किया गया।

इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। कार्यक्रम में पहुंचने से पूर्व मुख्यमंत्री ने हेलीपैड पर अग्निवीर भर्ती में भाग लेने पहुंचे युवाओं को खाना खिलाकर युवा मोर्चा द्वारा बनाई गईं मोदी रसोई का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान शहीद हुए जवानों के परिजनों को सम्मानित किया गया।

जिला अध्यक्ष संपत सिंह रावत, यम्केश्वर विधायक रेणु बिष्ट, पौड़ी विधायक राजकुमार पौरी, लैंसडाउन विधायक दिलीप सिंह रावत, गौसेवा आयोग के अध्यक्ष राजेंद्र अंथवाल, सुनील गोयल, प्रदेश प्रवक्ता विपिन कैंथोला, प्रदेश मंत्री आदित्य चौहान, शैलेंद्र बिष्ट, सुमन कोटनाला, विनोद रावत सहित अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button