UTTAR PRADESH

पावर कारपोरेशन अध्यक्ष ने किया हरदोई एवं उन्नाव जनपद में समाधान शिविरों का निरीक्षण

लखनऊ। उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष  एम0 देवराज (M Devraj) ने किसान को निजी नलकूप कनेक्शन चालू किये बगैर बिल भेजने के मामले में उन्नाव जनपद के बांगरमऊ उपकेन्द्र पर तैनात टी0जी0-2 अरूण कुमार को निलम्बित (Suspended) करने के निर्देष  दिये। बांगरमऊ के गांव ऊमराखेड़ा के उपभोक्ता मोहर लाल यादव ने अध्यक्ष से शिकायत की कि मैंने निजी नलकूप के कनेक्शन के लिये पूरा पैसा जमाकर दिया अभी कोई सामग्री भी नही मिली और बगैर लाइन एवं कनेक्शन के ही मुझे बिल दिया जा रहा है, जोकि 26000 रूपये है। अध्यक्ष ने पूछा कि किसी से मिले तो उपभोक्ता ने बताया कि अरूण कुमार से कई बार मिल चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई ही नहीं हो रही है। इस पर अरूण कुमार से पूॅछने पर वे कोई संतोष जनक किसान के आरोप का उत्तर नही दे सके। इस पर अध्यक्ष ने किसान के उत्पीड़न के आरोप में उन्हें तत्काल निलम्बित करने तथा उपभोक्ता की परेशानी को तत्काल समाप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने उपभोक्ता को अपना नम्बर भी दिया और कहा कि यदि आपकी समस्या का समाधान न हो तो मुझे मैसेज करियेगा।

उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष  एम0 देवराज (M Devraj ) द्वारा आज हरदोई और उन्नाव जनपद के समाधान शिविरों का औचक निरीक्षण किया गया। अध्यक्ष सुबह 33/11 उपकेन्द्र सण्डीला जनपद हरदोई पहुॅचे। वहॉ पर उन्होनें शिविर का रजिस्टर चेक किया। रजिस्टर से ही उन्होंने उपभोक्ता रफी अहमद से फोन मिलाकर जानकारी ली। उपभोक्ता ने बताया कि बिल नही आ रहा था लेकिन अब सही हो गया। इसी तरह बब्बल कनौजिया, राजेन्द्र सिंह, नोखे एवं राकेश कुमार का रजिस्टर में मोबाइल नम्बर देखकर फोन मिलाकर बात की और उनसे उनकी समस्या और कार्यवाई के बारे में विस्तृत जानकारी ली। अध्यक्ष यह जानना चाहते थे कि शिविर में उपभोक्ताओं की समस्या हल करने में लापरवाही या आनाकानी तो नहीं हुई।

उन्होंने (M Devraj ) कहा कि आप की समस्या का निराकरण न हो या परेशानी आये तो मुझे मैसेज करिये। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिशासी अभियन्ता एवं अवर अभियन्ता को निर्देशित किया कि किसी भी उपभोक्ता को परेशान न किया जाये। समस्याओं का यथा सम्भव तत्काल निराकरण हो। रजिस्टर में उपभोक्ता की शिकायत और समाधान का पूरा डिटेल लिखिये। जिससे रजिस्टर देखकर ही कार्यवाई समझ में आ जाये। उन्होंने बिल काउन्टर पर जाकर उपभोक्ताओं से ऑनलाइन बिल जमा करने का अनुरोध किया।

जनता की सेवा में तत्परता के साथ कार्य करना होगा: एके शर्मा

उपभोक्ता अजमत अली ने बताया कि 4 महीने से बिल अचानक ज्यादा आ रहा है ठीक कराने के बाद भी गलत आ रहा है। इस पर चैयरमैन ने अधिशासी अभियन्ता से नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहाकि ऐसी स्थिति नही होनी चाहिए। उपभोक्ता की पूरी बात सुनिये और समस्या का हल निकालिये। शिकायतों या समस्याओं का शत-प्रतिशत निराकरण करने का प्रयास करिये।

सण्डीला कस्बे से लगभग 15 कि0मी0 अन्दर 33/11 के0वी0 उपकेन्द्र बेहन्दर पर भी अध्यक्ष एम0 देवराज ने उपभोक्ताओं से फीड बैक लिया। दिनेश कुमार की शिकायत दर्ज थी कि उनका मीटर खराब है। अध्यक्ष ने अवर अभियन्ता हंसराज से पूॅछा की मीटर चेक किया, उपभोक्ता से भी उन्होने फोन से बात की। वह संतुष्ट नहीं था। उसने बताया कि मेरा अचानक बिल बहुत आ रहा है मैं शिकायत दर्ज करा आया हॅू लेकिन कुछ हुआ नहीं। अवर अभियनता द्वारा संतोषजनक उत्तर न दे पाने पर अध्यक्ष ने मौके पर मौजूद अधीक्षण अभियन्ता को निर्देशित किया कि आज अगर उपभोक्ता की समस्याओं का अवर अभियन्ता निराकरण नहीं करते है तो इनको निलम्बित करंे। अध्यक्ष ने कई उपभोक्ता प्रेमवती, राम शकर, अजय कुमार, शिव बालक, दिनेश कुमार तथा अचल तिवारी से भी फोन मिलाकर फीडबैक लिया। यह सभी उपभोक्ता शिविर में हुये अपने कार्य से संतुष्ट थे। नलकूप सामग्री के लिये किसान को पूर्व के अवर अभियन्ता से मिलने की सलाह पर अध्यक्ष ने सख्त नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता को दौड़ाइये मत आप ही समस्या का हल कराइये।

अध्यक्ष ने बांगरमऊ में 33/11 केवी उपकेन्द्र के निरीक्षण के दौरान विद्यावती, कृष्णानारायण, शांति देवी तथा रज्जो से फीड बैक लिया। यहीं पर उन्होंने 132 केवी ट्रांसमिशन उपकेन्द्र का भी निरीक्षण किया। यहॉ तैनात अवर अभियन्ता को परिसर में या आस-पास रहने के निर्देश दिये। उन्होंने ट्रांसमिशन के अधिकारियों के उपकेन्द्र पर उपस्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

Related Articles

Back to top button