Business

जल्द मिल सकती है UPI से कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में सभी बैंकों (banks) और एटीएम नेटवर्क (ATM network) पर कार्डलेस नकद निकासी (cardless cash withdrawal) की सुविधा मिल सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) के मुताबिक यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग करके सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा गया है।

युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए कॉलेजों में शुरू होगा ऑनलाइन उद्यमिता कोर्स

आरबीआई गवर्नर के मुताबिक कार्डलेस नकद निकासी सुविधा (cardless cash withdrawal) से कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। वर्तमान में, कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा देश भर के चुनिंदा बैंकों में ही उपलब्ध है।

शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि आरबीआई विनियमित संस्थाओं में ग्राहक सेवा मानकों की समीक्षा करेगा। ग्राहक सेवा की वर्तमान स्थिति की जांच और समीक्षा करने के लिए एक समिति गठित करने का प्रस्ताव है।

ईपीएफ के बाद अब स्मॉल सेविंग स्कीम्स की घटेंगी ब्याज दरें

रेपो रेट स्थिर: चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक में रेपो रेट को एक बाद फिर स्थिर रखा गया है। रेपो रेट लगातार 11 वीं बार कोई बदलाव नहीं होने की वजह से चार प्रतिशत के निचले स्तर पर कायम है। इसका मतलब है कि बैंक कर्ज की मासिक किस्त में कोई बदलाव नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button