Education

KVS में एडमिशन लेने के लिए जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली। केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS) कल, 13 अप्रैल को केन्द्रीय विद्यालयों (KV) में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए पंजीकरण पोर्टल बंद कर देगा। माता-पिता अपने छात्रों के लिए kvsangathan.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले, 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के लिए देश भर के केवी में कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आवेदन की समय सीमा 11 अप्रैल थी, लेकिन दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के बाद केवीएस (KVS) ने इसे 13 अप्रैल तक बढ़ा दिया था।

पहले, आवेदन की आखिरी तारीख 28 फरवरी थी। जो माता-पिता केवी कक्षा 1 प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

जाने क्या होगी में एडमिशन की न्यूनतम आयु

ऐसे करना है आवेदन-

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2- ” registration link” लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें।

स्टेप 4- अब जरूरी डॉक्यूमेंट्स सबमिट करें।

स्टेप 5-  भरी गई सभी जानकारी को एक बार चेक कर लें और सबमिट पर क्लिक कर लें।

स्टेप 6- भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें।

बता दें, दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में दाखिले की न्यूनतम उम्र ( KVS Age Limit ) छह साल करने के केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के फैसले को सही ठहराया है। न्यायालय ने दाखिले के लिए उम्रसीमा बढ़ाए जाने के खिलाफ दाखिल याचिकाओं को खारिज कर दिया। याचिका में केवीएस द्वारा दाखिले की न्यूनतम उम्र ( kendriya vidyalaya age limit ) 5 से बढ़ाकर छह साल किए जाने के केवीएस के फैसले को अचानक लिया गया फैसला बताते हुए इसे अनुचित और मनमाना बताया गया था। जस्टिस रेखा पल्ली ने सभी पक्षों को सुनने के बाद याचिकाओं को खारिज कर दिया।

Related Articles

Back to top button