Business

‘L&T Info’ और माइंडट्री के बीच मर्जर का ऐलान, कंपनी का क्या होगा नाम

नई दिल्ली। आईटी इंडस्ट्री (IT Industry) की तस्वीर बदलने वाली है। दरअसल, LT Info और माइंडट्री (Mindtree) के बीच मर्जर का ऐलान कर दिया गया है। इस मर्जर से एक बड़ी आईटी सेवा कंपनी अस्तित्व में आएगी जिसका राजस्व संयुक्त रूप से 3.5 अरब डॉलर होगा।

कंपनी का क्या होगा नाम: मर्जर के बाद बनने वाली नई कंपनी का नाम ‘एलटीआई माइंडट्री’ (LTI Mindtree) रखा जाएगा। पूरी तरह से शेयर आधारित सौदे में माइंडट्री (Mindtree) के प्रत्येक 100 शेयरों के लिए LT Info के 73 शेयर जारी किये जाएंगे। जारी किए गए LT Info के नए शेयरों का कारोबार एनएसई और बीएसई पर होगा।

सोना-चांदी के भाव में आई नरमी, जाने आज का भाव

किसकी कितनी हिस्सेदारी: मर्जर के बाद लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड समूह के पास LT Info में 68.73 प्रतिशत हिस्सेदारी रह जाएगी। समूह की वर्तमान में माइंडट्री में लगभग 61 प्रतिशत और LT Info इंफोटेक में लगभग 74 प्रतिशत हिस्सेदारी है। हालांकि, यह मर्जर अभी शेयरधारकों और नियामक की मंजूरी के अधीन है। वहीं, मर्जर की पूरी प्रकिया 9-12 माह में होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि हाल ही में माइंडट्री को चौथी तिमाही में मुनाफा 49 प्रतिशत बढ़कर 473 करोड़ रुपये हो गया, जबकि एलएंडटी इंफोटेक का मुनाफा 17 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 637 करोड़ रहा।

LT Info, Mindtree
LT Info, Mindtree

डीसी चटर्जी संभालेंगे कमान: वहीं, मर्जर वाली कंपनी एलटीआई माइंडट्री की कमान डीसी चटर्जी संभालेंगे। इस बीच, LT Info के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संजय जलोना ने निजी कारणों का हवाला देते हुए कंपनी से इस्तीफा दे दिया है।

शेयर का ये रहा हाल: मर्जर के ऐलान के बाद दोनों ही कंपनियों के शेयर में भारी बिकवाली रही। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को LT Info का शेयर 3.69 फीसदी लुढ़क कर 4,584 रुपये के स्तर पर है। वहीं, माइंडट्री की बात करें तो 3.79 फीसदी गिरकर 3,380 रुपये पर आ गया।

आईटी सेक्टर में कड़ी टक्कर: मर्जर ऐसे समय में हो रहा है जब सॉफ्टवेयर कंपनियां कोविड -19 के दौरान तेज हुए डिजिटलीकरण को अपनाने वाले व्यवसायों पर जोर दे रही हैं। बड़ी आईटी आउटसोर्सिंग फर्में साइबर सुरक्षा, ऑटोमेशन और मशीन-लर्निंग सपोर्ट जैसे क्षेत्रों में भी विस्तार कर रही हैं।

आपको बता दें कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस और विप्रो सहित आईटी सेक्टर की कंपनियां बड़े अनुबंध हासिल कर क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर और डेटा एनालिटिक्स जैसी सेवाओं पर भारी निवेश कर रही हैं। ये वो कंपनियां हैं जिनका आईटी सेक्टर में वर्चस्व रहा है। अब माइंडट्री और LT Info मर्जर के बाद इंडस्ट्री में एक नई चुनौती मिल सकती है।

क्या कहा चेयरमैन ने: L&T Info के चेयरमैन एएम नाइक ने कहा कि L&T Info और माइंडट्री का कारोबार एक दूसरे के पूरक है। ऐसे में यह विलय हमारे ग्राहकों, निवेशकों, शेयरधारकों और कर्मचारियों के लिए काफी फायदा का सौदा होगा।

आरबीआई रेपो दर वृद्धि पर सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक टूटा; निफ्टी 16,800 के नीचे गिरा

Related Articles

Back to top button