UTTAR PRADESH

’विद्युत समाधान सप्ताह’ में उपभोक्ताओं की शिकायतों को गंभीरता से सुना जाए: एके शर्मा

बाराबंकी/लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने आज सायं 06ः30 बजे से विद्युत समाधान सप्ताह के दूसरे दिन भी बाराबंकी जनपद के अधिक्षण अभियन्ता विद्युत वितरण मण्डल कार्यालय एवं वहीं पर 33/11 के0वी0 उपकेन्द्र, बडेल तथा 33/11 के0वी0 उपकेन्द्र जे0पी0 नगर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शिकायत रजिस्टर, लागबुक, लोड पैनल, ट्रांसफार्मर एवं परिसर की साफ-सफाई आदि चेक की। ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) द्वारा पूंछने पर अधिक्षण अभियन्ता  ए0एच0 खान ने बताया कि आज के बडेल स्थित समाधान शिविर में कुल 10 शिकायतें आई, जिनका मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया है। कल 12 सितम्बर को पूरे जनपद में कुल 279 शिकायतें आई थी। जिनका पूरी तरह से निस्तारण कर दिया गया है। इसी प्रकार जे0पी0 नगर उपकेन्द्र एसडीओ दिनेश कुमार ने बताया कि इस उपकेन्द्र में 07 शिकायतें आईं, जिनका मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया है। आज की शिकायतों में अधिकांशतः बिजली बिल, मीटर रीडिंग न होने, जर्जर पोल, ज्यादा बिजली बिल आना, मीटर का ज्यादा चलना, बिल रिबीजन, मीटर लगाना, बिल अपलोड कराना आदि से संबंधित शिकायतें आई।

एके शर्मा (AK Sharma) ने शिकायत रजिस्टर में दर्ज उपभोक्ताओं की समस्या और उनके मोबाइल नम्बर पर सच्चाई जानने के लिए बात की। जिसमें रामसूचित एवं राम सनेही जो कि मीटर लगाने की शिकायत की थी, के दर्ज नम्बर पर मंत्री जी ने बात की और जाना कि उनके यहॉ मीटर लगा कि नहीं। जिसमें उपभोक्ताओं ने बताया कि उनके यहां मीटर लग गया। इसी प्रकार राजबलि जो कि मीटर बिल रिवीजन के लिए शिकायत दर्ज करायी थी। उनके मोबाइल नम्बर पर बात करने पर मंत्री जी को मालूम हुआ कि उनके शिकायत का समाधान कर दिया गया है। इसी प्रकार मंत्री जी ने जे0पी0 नगर स्थित उपकेन्द्र की शिकायतकर्ता कामता प्रसाद एवं पूर्णिमा से भी दर्ज उनके मोबाइल नं0 पर उनकी समस्या समाधान के बारे में बात की, जिसमें उपभोक्ताओं ने बताया कि हमारी समस्या मीटर बदलने एवं बिलिंग का समाधान हो गया है।

जनता की सेवा में तत्परता के साथ कार्य करना होगा: एके शर्मा

ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने बिजली विभाग के अधिकारियों को सख्त तौर पर कड़े निर्देश दिये हैं कि 12 से 19 सितम्बर, 2022 तक 33/11 के0वी0 उपकेन्द्रों पर चलाये जा रहे ’विद्युत समाधान सप्ताह’ में उपभोक्ताओं की शिकायतों को गम्भीरता से सुना जाए और मौके पर ही निस्तारण किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप जनहित के कार्यों में बाधा उत्पन्न करने वालांे को बक्शा नहीं जायेगा। कहा कि ऐसे ही गम्भीर मामलों में आज मऊ जनपद के मादी सिपाह, घोसी उपकेन्द्र पर तैनात अवर अभियन्ता  अशोक कुमार तथा उन्नाव जनपद के बांगरमऊ, उपकेन्द्र पर तैनात टीजी-2  अरूण कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

पावर कारपोरेशन अध्यक्ष ने किया हरदोई एवं उन्नाव जनपद में समाधान शिविरों का निरीक्षण

एके शर्मा (AK Sharma) ने विद्युत विभाग के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि विद्युत समाधान सप्ताह शिविर का अधिक से अधिक से उपभोक्ता लाभ उठायें और अपनी शिकायतों का समाधान करा पायें, इसके लिए अधिक से अधिक प्रचार किया जाए। यहां तक कि सभी उपकेन्द्र अपने-अपने क्षेत्र के प्रत्येक ऐसे उपभोक्ताओं को किसी न किसी माध्यम से समाधान शिविर के बारे में सूचित करने का प्रयास करें।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma)ने सभी उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि वे अपनी विद्युत संबंधी समस्याओं का समाधान अपने-अपने उपकेन्द्र में जाकर शीघ्र करा लें, जिससे कि आने वाले समय में बार-बार उन्हें विद्युत कार्यालयों के चक्कर न लगाना पड़े। उन्होंने कहा कि जनहित को देखते हुए ही विद्युत समाधान सप्ताह के दौरान आयोजित किये जाने वाले समाधान शिविरों का समय प्रातः 08 बजे से लेकर शायं 08 बजे तक किया गया है, जिससे कि इन 12 घण्टों की अवधि में उपभोक्ता अपनी सहूलियत के अनुरूप उपकेन्द्रों में जाकर अपनी समस्या का समाधान करा सके। ऊर्जा मंत्री ने विद्युत विभाग के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को जनहित के इस पुनीत कार्य को लगन के साथ पूरा करने के लिए शुभकामनाएं एवं बधाई दी।

Related Articles

Back to top button