UTTAR PRADESHLucknow

प्रदेश भर में विगत 5 माह में किसानों को 18,678 निजी नलकूप कनेक्शन दिया: एके शर्मा

लखनऊ। प्रदेश सरकार किसानों को किसी भी प्रकार के संकट से बचाने तथा उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। प्रदेश में कम बारिश के कारण किसानों की फसल को नुकसान से बचाने के लिए तथा उनकी कृषि भूमि की सिंचाई क्षमता को बढ़ाने के लिए ऊर्जा विभाग ने युद्ध स्तर पर प्रयास कर पांच माह में प्रदेश भर में किसानों के 18,678 निजी नलकूपों को कनेक्शन देकर संचालित कर दिया है।

इसमें पूर्वांचल के तहत किसानों को 4,893, मध्यांचल में 5,857, दक्षिणांचल में 3,804 तथा पश्चिमांचल में 4,124 नलकूप कनेक्शन दिए हैं। यह जानकारी नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने दी।

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि किसानों को निजी नलकूप कनेक्शन लेने में कोई परेशानी न हो, इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। साथ ही नलकूप से संबंधित सामग्री की भी कमी न हो, इस पर भी पूरी सजगता बरतते हुए निगरानी करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए कटौती मुक्त निर्बाध विद्युत आपूर्ति दी जा रही है।

उपभोक्ताओं के बिलों में गड़बड़ी न हो: एके शर्मा

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि अब तक जितने भी किसान अपने निजी नलकूप कनेक्शन के लिए भुगतान कर दिए हैं। प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र ही उनको कनेक्शन दिया जाए जाएगा और जो भी समस्याएं उनके निजी नलकूप के कनेक्शन में आ रही होंगी। उसे शीघ्र ही दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के प्रति अत्यंत संवेदनशील है और संकट के समय उन्हें हर संभव मदद की जा रही।

Related Articles

Back to top button