Health

18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लगवा सकते हैं वैक्सीन की तीसरी डोज

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (corona pandemic) से केंद्र सरकार (Central government) बड़ी जंग लड़ रही है और इस बीच शुक्रवार को बड़ी घोषणा कर दी संभावित चौथी लहर से पहले महामारी के खिलाफ बड़ी जंग लड़ने को तैयार है। अब 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड-19 की खुराक यानी वैक्सीन (Vaccine) की तीसरी डोज ले सकते हैं। सरकार ने जानकारी दी गई कि 10 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग निजी टीकाकरण केंद्र में वैक्सीन (Vaccine)की बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवा सकते हैं।

कोरोना काल मसीहा सोनू सूद को मिला दुबई गोल्डन वीजा

इससे पहले केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज की अनुमति दी थी। कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज सिर्फ वहीं लोग लगवा सकते हैं जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होगी और जिन्होंने कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक 9 महीने पहले लगवाई होगी। वैक्सीनेशन की सुविधा सभी निजी अस्पतालों में उपलब्ध रहेगी।

हेयर फॉल से बचाव के लिए अपनाएं होममेड प्री- कंडीशनर

बूस्टर शॉट की जानकारी देते हुए सरकार की तरफ से कहा गया है कि देश में पहली और दूसरी खुराक के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर चल रहे मुफ्त टीकाकरण प्रोग्राम के साथ-साथ हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ आबादी के लिए बूस्टर डोज देने का काम जारी रहेगा और इसमें पहले से ज्यादा तेजी लाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button